Prabhat Times
नई दिल्ली। आज पांच राज्यों की राजनीति का सुपर संडे है। पश्चिम बंगाल की 292, असम की 126, केरल की 140, तमिलनाडु की 234 और पुडुचेरी की 30 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे अब आने लगे हैं। फिलहाल, 7 घण्टे से वोटों की गिनती जारी है और रुझान आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, 292 सीटों के रुझानों में बंगाल में टीएमसी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और वह हैट्रिक जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। बंगाल में टीएमसी 200 सीटों पर लीड कर रही है।
वहीं असम में भाजपा तो केरल में लेफ्ट को बहुमत मिल गया है। बहरहाल, बंगाल में दीदी की होगी हैट्रिक या खिलेगा कमल, असम में फिर चलेगा मोदी मैजिक या कांग्रेस करेगी कमाल, केरल में बचेगा लेफ्ट का आखिरी किला या राहुल की मेहनत लाएगी रंग, तमिलनाडु में डीएमके और एआईडीएमके में कौन होगा सत्ता का सरताज और पुडुचेरी में क्या है जनता का मिजाज? इसका पता कुछ देर में आने वाले फाइनल नतीजों से चल जाएगा। तो चलिए जानते हैं चुनावी नतीजों से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट।
पश्चिम बंगाल में ममता बैनर्जी का जादू चल गया है। राज्य की 292 सीटों में से 200 से ज्यादा सीटों पर टी.एम.सी. बढ़ा चुकी है। भाजपा 90 से भी कम सीटों पर सिमटती नज़र आ रही है। राज्य में 12 सीटों के परिणाम में 9 सीटें टी.एम.सी. और 3 सीटें भाजपा के उम्मीदवार जीते हैं। उधर, नंदीग्राम सीट पर अब बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है। कभी शुभेंद्रू और कभी ममता बैनर्जी आगे हो रहे हैं। इस सीट पर कांटे की टक्कर चल रही है।
खबर लिखे जाने तक पश्चिम बंगाल में टीएमसी 211 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. जबकि, एक सीट पर दल ने जीत भी हासिल कर ली है. वहीं, शुरुआती रुझानों में बीजेपी की बढ़त का आंकड़ा 76 सीटों तक ही पहुंचा है. भगवा पार्टी ने 1 सीट पर जीत हासिल की है.
इधर, तमिलनाडु में सत्ता वापसी के प्रयासों में जुटी एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली डीएमके को सफलता मिलती दिख रही है. खबर लिखे जाने तक पार्टी राज्य में 144 सीटों की लंबी बढ़त बनाए है. जबकि, AIADMK 89 सीटों पर है. बीजेपी ने 6 सीटों पर बढ़त बना रखी है.
केरल में पिनराई सरकार ऐतिहासिक जीत दर्ज करने की राह पर चलती नजर आ रही है. खबर लिखे जाने तक वाम नेतृत्व वाले एलडीएफ को 97 सीटों पर बढ़त मिली है. जबकि, पार्टी ने 22 सीटों पर जीत दर्ज कर दी है.
कांग्रेस की लीडरशिप वाली यूडीएफ 2 सीटों पर जीत और 43 सीटों की बढ़त के साथ दूसरे नंबर पर है. असम में शुरुआती रुझानों में तेजी से बढ़त बना रही बीजेपी के आंकड़े थमे हुए हैं. खबर लिखे जाने तक भगवा दल 76 सीटों और कांग्रेस 47 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.
पुडुचेरी में कांग्रेस शासन को खत्म करने के बाद बीजेपी सत्ता हासिल करती नजर आ रही है. खबर लिखे जाने तक बीजेपी ने यहां 6 ,सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. जबकि, पार्टी को 8 सीटों पर बढ़त हासिल है. कांग्रेस के खाते में एक सीट आ चुकी है. वहीं, पार्टी 4 सीटों पर आगे है.

टी.एम.सी. समर्थकों की नारेबाजी

बंगाल में वोटों की गिनती के बीच ही टीएमसी समर्थक जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं। कोलकाता में भाजपा कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में टीएमसी कार्यकर्ता मौजूद हैं और नारेबाजी कर रहे हैं। टीएमसी समर्थकों ने भाजपा दफ्तर में घुसने की कोशिश की। यहां भाजपा और टीएमसी समर्थक आमने-सामने आ गए हैं और अफरा-तफरी का माहौल है। फिलहाल, पुलिस भी मौके पर मुस्तैद है।

चुनाव आयोग ने जश्न मानने वालों पर कार्रवाई के दिए आदेश

चुनाव आओग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र लिख आदेश दिया है कि भीड़ जुटाकर जीत का जश्न मनाने पर FIR करें। इतना ही नहीं, जिम्मेवार पुलिस अधिकारियों पर भी कार्रवाई करें।

देखें वीडियो

ये भी पढ़ें