Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (ed seizes assets worth rs 2278 crore of former minister bharat bhushan ashu) जालंधर में ईडी ने कांग्रेस के पूर्व मंत्री भारत भूषण पर दर्ज घोटाला मामले में कार्रवाई करते हुए पंजाब के विभिन्न स्थानों पर कई लोगों की 22.78 करोड़ रुपए की संपत्ति सीज की है। ये कार्रवाई टेंडर घोटाले में की गई है।

ईडी द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल व्यक्तियों की कुर्क की गई संपत्तियों में लुधियाना, मोहाली, खन्ना और पंजाब के अन्य हिस्सों में स्थित अचल संपत्तियां और एफडीआर, सोने के आभूषण, बुलियन और बैंक खातों के रूप में चल संपत्तियां शामिल हैं।

कांग्रेस में मंत्री रहते में घोटाला करने का है आरोप

ईडी द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि घोटाले के वक्त भारत भूषण शर्मा उर्फ ​​आशु पंजाब सरकार के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री थे।

ईडी ने खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग में ‘टेंडर घोटाले’ से संबंधित आईपीसी, 1860 और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की विभिन्न धाराओं के तहत सतर्कता ब्यूरो, पंजाब द्वारा दर्ज विभिन्न एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी।

ईडी की जांच से पता चला है कि तत्कालीन मंत्री भारत भूषण आशु ने टेंडर आवंटन में चुनिंदा ठेकेदारों को फायदा पहुंचाया और उन्हें अधिक लाभ का वादा किया।

जिससे राजदीप सिंह नागरा, राकेश कुमार सिंगला और पंजाब खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कुछ सरकारी अधिकारियों सहित अन्य व्यक्तियों के माध्यम से उनसे रिश्वत ली गई।

रिश्वत के पैसे को फर्जी संस्थाओं के नेटवर्क का उपयोग करके चल और अचल संपत्तियां खरीदने के लिए आगे बढ़ाया गया।

आशु के करीबी राजदीप को किया था गिरफ्तार

इससे पहले, ईडी ने मामले में पंजाब के विभिन्न हिस्सों में 28 स्थानों पर 24.08.2023 और 04.09.2024 को दो तलाशी ली थीं।

इसके अलावा, जांच के दौरान, भारत भूषण शर्मा उर्फ ​​आशु और उनके करीबी सहयोगी राजदीप सिंह नागरा को मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध में पीएमएलए, 2002 के तहत क्रमशः 01.08.2024 और 04.09.2024 को गिरफ्तार किया गया और दोनों वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं।

 

——————————————————————

खबरें ये भी हैं…

————————————————————–

 Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1