Prabhat Times

नई दिल्ली। (donald trump under arrest in porn star case new york city) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को औपचारिक तौर पर गिरफ्तार कर लिया गया है. उनके अरेन्मेंट से पहले उन्हें पुलिस हिरासत में रखा गया है.

उन्हें कोर्ट में पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया. आपराधिक आरोप का सामना करने वाले वो अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं.

पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स (Stormy Daniels) से संबंध और उसे अनुचित लाभ पहुंचाने के आरोप में मुकदमे का सामना कर रहे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अरेस्ट कर लिया गया है.

उनकी यह गिरफ्तारी मंगलवार रात न्यूयार्क में कोर्ट में पेशी से पहले हुई. मैनहट्टन कोर्ट के बाहर उनके समर्थक बड़ी संख्या में जमे हुए हुए हैं.

वहीं पुलिस ने भी हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम कर रखे हैं.

थोड़ी देर में होगी सजा पर सुनवाई

गिरफ्तारी के बाद ट्रंप (Donald Trump) के वकीलों ने उन्हें हथकड़ी न लगाने की अपील की है. इस मामले में कोर्ट मे थोड़ी देर में सजा पर सुनवाई की जाएगी.

आरोप है कि 2016 में ट्रंप की टीम ने एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स (Stormy Daniels) को डॉनल्ड ट्रंप के साथ अफयेर से जुड़े मसले पर चुप्पी साधने के लिए 1 लाख 30 हज़ार अमेरिकी डॉलर का पेमेंट किया था.

ये पेमेंट ट्रंप के वकील माइकल कोहेन ने किया. मगर ट्रंप ने जब कोहेन को ये रकम लौटाई तो इसे लीगल फ़ीस बताया.

ट्रंप पर वोटर्स के साथ धोखाधड़ी का आरोप

इसी मामले को लेकर ट्रंप (Donald Trump) पर बिजनेस रिकॉर्ड्स में झूठ बोलने का आरोप लगा. जो न्यूयॉर्क के कानून के मुताबिक अपराध है.

आरोप ये भी है कि इससे चुनाव कानून का भी उल्लंघन हुआ है क्योंकि कोहेन के जरिए डेनियल्स को पेमेंट करके वे वोटरों को ये नहीं जानना देना चाहते थे कि उनका कोई अफेयर था.

पोर्न स्टार के खुलासे हुए आया था भूचाल

एडल्ट स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स (Stormy Daniels) के मुताबिक डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ उनकी पहली मुलाकात साल 2006 में एक गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान हुई थी.

डेनियल्स का दावा है कि पहली मुलाकात में ही ट्रंप ने उन्हें डिनर के लिए बुलाया. इस मुलाकात को लेकर ही डेनियल्स ने दावा किया कि ट्रंप ने उस दिन उनके साथ शारीरिक संबंध बनाए जबकि वो इसके लिए तैयार नहीं थी.

हालांकि ट्रंप ने इन आरोपों से इनकार किया. मगर इसके बाद ट्रंप ने डेनियल्स पर जबरन वसूली का आरोप लगाया.

2016 में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले ट्रंप ने चुप रहने के लिए डेनियल्स को 1 करोड़ रुपये दिए. इसी मसले को मैनहैटन कोर्ट ने कानून के उल्लंघन के तौर पर लिया.

क्या होगा ट्रंप का राजनीतिक भविष्य?

कानूनी दांव पेंच में अब ट्रंप (Donald Trump) पूरी तरह उलझे हुए हैं. अमेरिका समेत पूरी दुनिया की निगाहें आर मैनहैटन कोर्ट पर टिकी हैं क्योंकि फैसला अगर ट्रंप के खिलाफ आया तो सवाल उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर भी उठेंगे.

ट्रंप की पेशी से पहले माहौल तनावपूर्ण, ट्रंप समर्थकों और विरोधियों ने किया प्रदर्शन

न्यूयॉर्क के मैनहैटन कोर्ट के सामने भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ट्रंप समर्थकों ने एक रैली निकालने की कोशिश की और वहां अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया.

ट्रंप की मुख़ालफ़त करने और उनके समर्थन में रैली निकालने वाले आस पास ही थे और दोनों ओर से जमकर नारेबाज़ी हो रही थी. पुलिस ने दोनों पक्षों के बीच बैरिकेड लगाकर उन्हें अलग किया.

पुलिस ने कुछ प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार भी किया है.

ट्रंप विरोधियों ने ‘लॉक हिम अप’ के नारे लगाए और ड्रम और सीटियों से शोर मचाना शुरू कर दिया.

अमेरिकी कांग्रेस सदस्य मारोजरी टेलर ग्रीन ने मेगाफ़ोन से जैसे ही ट्रंप समर्थकों को संबोधित करना शुरू किया, वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने सिटी बजा कर चेतावनी देनी शुरू कर दी.

टेलर ग्रीन ने कहा, “अमेरिका में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ और हर अमेरिकी को इसे गंभीरता से लेना चाहिए.”

अमेरिका में ट्रंप पहले राष्ट्रपति हैं जिनपर आपराधिक कार्रवाई चल रही है.

टेलर ग्रीन पहले नागरिक अधिकार कार्यकर्ता के रूप में अपनी पहचान बनाई और कांग्रेस का चुनाव जीतने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के बचाव में प्रमुख आवाज़ हैं.

सुनवाई से ठीक पहले प्रदर्शनकारियों के साथ कोर्ट के सामने उनकी मौजूदगी उनकी इसी छवि और मजबूत करती है.

जब पहली बार ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव के लिए 2016 में खड़े हुए तो ग्रीन ने नौकरी छोड़कर उनके कैंपेन में हिस्सा लिया था. उसके बाद वो लगातार अपने विवादास्पद बयानों से सुर्खियां बटोरती रही हैं.

उन्होंने डोमोक्रेट्स पर पीडोफ़ाइल रैकेट चलाने का आरोप लगाया. कैलिफ़ोर्निया के जंगलों में आग लगने के पीछे यहूदियों को दोषी ठहराया.

अभी दो सप्ताह पहले ट्रंप ने टेक्सस की एक रैली में कहा था कि ग्रीन को जियोर्जिया से अमेरिकी सीनेट का चुनाव लड़ना चाहिए.

 

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1