Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (diwali bonanza – enrol for ayushman bharat mukhmantri sehat bima yojana, win 1 lakh) पंजाब के नागरिकों को सेहत बीमा कवर के अधीन रजिस्टर करने के लिए भगवंत मान सरकार द्वारा नई योजना लांच की गई है। नागरिकों को एक क्लिक में डबल फायदा मिलेगा।

एक क्लिक करते ही नागरिक सेहत बीमा योजना में रजिस्टर हो जाएंगे और दूसरा फायदा ये होगा कि उनका नाम दिवाली ड्रा में भी आ जाएगा।

सेहत बीमा कवर ड्रा में हिस्सा लेने के लिए 16 अक्तूबर से 30 अक्तूबर तक आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना में रजिस्टर करवाना होगा। इस ड्रा में पंजाब का नागरिक 1 लाख रूपए तक का इनाम जीत सकता है।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह के निर्देशों पर शुरू किए गए ड्रॉ के बारे में जानकारी देते हुए राज्य स्वास्थ्य एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी.ई.ओ.) बबीता ने बताया कि ड्रॉ के दौरान 10 विजेताओं का चयन किया जायेगा।

इसके लिए पहला इनाम एक लाख रुपए, दूसरा इनाम 50,000 रुपए और तीसरा इनाम 25000 रुपए होगा। इसी तरह चौथा इनाम 10000 रुपए और पाँचवाँ इनाम 8000 रुपए रखा गया है, जबकि छटे से लेकर दसवाँ इनाम 5000 रुपए का होगा। यह ड्रॉ 4 दिसंबर, 2023 को निकाला जायेगा।

सी.ई.ओ. बबीता ने कहा कि यह विशेष मुहिम लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्टर करने के लिए पंजाब सरकार की एक और पहल है।

उन्होंने बताया कि लाभार्थी ‘‘आयुष्मान ऐप’’ का प्रयोग करके, “beneficiary.nha.gov.in” वैबसाईट पर जाकर या अपने नज़दीकी आशावर्कर या सूचीबद्ध अस्पतालों से सम्पर्क कर अपने कार्ड आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

बताने योग्य है कि यह योजना राज्य भर के 800 से अधिक सरकारी और निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में हरेक परिवार के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक के नकदी रहित इलाज की सुविधा प्रदान करती है। ॉ

राज्य में 44 लाख से अधिक परिवार इस योजना का लाभ ले रहे हैं, जिस में घुटने बदलने, दिल की सर्जरी, कैंसर के इलाज आदि समेत लगभग 1600 किस्मों के इलाज की सुविधा दी जा रही है।

इन लाभार्थी परिवारों में एन.एफ.एस.ए. राशन कार्ड धारक, जे-फॉर्म धारक किसान, रजिस्टर्ड मज़दूर, रजिस्टर्ड छोटे व्यापारी, मान्यता प्राप्त और पीले कार्ड धारक पत्रकार और सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटा-2011 के अंतर्गत कवर परिवार शामिल हैं।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1