Prabhat Times

Jalandhar जालंधर(diwali 2023 night upay do this remedies) देशभर में आज 12 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है. बता दें कि कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है.

इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा का विधान है. कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सदा के लिए मां लक्ष्मी का वास होता है.

हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके जीवन में सभी सुख-सुविधाओं की प्राप्ति हो. इतना ही नहीं, व्यक्ति को तमाम तरह की परेशानियों से छुटकारा मिले.

व्यापार में वृद्धि, कर्ज मुक्ति  और धन वृद्धि के लिए दिवाली की रात कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. जानें इन उपायों के बारे में.

दिवाली की रात कर लें ये उपाय 

– हिंदू धर्म शास्त्रों में कई ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जिनमें देवी-देवताओं का वास होता है. इन्हीं में से कुछ पेड़ हैं पीपल, आंवला और बेल पत्र. इन तीनों में वृक्ष में से किसी एक पेड़ के नीचे तीन घी के दीपक जला दें.

ये तीनों दीपक रखते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि ये तीनों ही दीपक घी से पूरे भरे हुए होे चाहिए. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि एक दीपक गोल और दो दीपक लंबी बाती के हों.

इन तीनों दीपक के अंदर एक-एक कमलगट्टा डाल दें. अब गोल बाती वाला दीपक हाथ में लेकर मां लक्ष्मी, कुबेर देव और कुल देवी का स्मरण करें. इसके साथ ही भगवान से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना भी करें. और इस दीपक को वृक्ष के नीचे रख दें.

– इसके साथ ही, दूसरे दीपक को हाथ में इस तरह रखें कि दीपक की बाती का मुंह आपकी खुद की ओर होना चाहिए. इसके बाद कुल के देवी-देवता का स्मरण करें.

बाती को वृक्ष की ओर करके दीपक रख दें. इसके बाद तीसरे दीपक को हाथ में इस तरह लें की बाती का मुंह वृक्ष की ओर हो. इसके बाद फिर से कर्ज मुक्ति, व्यापार वृद्धि के लिए प्रार्थना करें और स्वंय की ओर बाती वाला दीया वृक्ष के नीचे रख दें.

इस उपाय को करने के बाद घर पर लक्ष्मी पूजन के स्थान पर जाएं और देवी को प्रणाम करें. पूजा में जो सिक्का इस्तेमाल किया हो, उसे तिजोरी में रख लें.

बस, इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में संपदा की कमी नही होगी. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे कि ये अचूक उपाय दिवाली की रात 11:30 बजे से रात 12:30 बजे के बीच में ही करना है. इस समय के बीच करने पर ही आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1