Prabhat Times

कपूरथला। (DC Captain Karnail singh, SSP Rajpal Sandhu independence Day program) 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डिप्टी कमिश्नर कैप्टन करनैल सिंह ने युवाओं को देश के संपूर्ण विकास में अग्रणी भूमिका निभाने और अधिक से अधिक योगदान देने के लिए आमंत्रित किया ताकि भारत सभी क्षेत्रों में समृद्ध और अभूतपूर्व प्रगति कर सके।

स्थानीय गुरु नानक स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद डिप्टी कमिश्नर कैप्टन करनैल सिंह ने अपने संदेश में देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए बलिदान देने वाले देशभक्तों, स्वतंत्रता सेनानियों, विभिन्न सेनाओं और पुलिस बलों के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। महान शहीदों के बलिदान के कारण ही पूरा देश आजादी का आनंद ले रहा है।

उन्होंने कहा कि देश का युवा हर देश की बड़ी पूंजी होती हैं और भारतीय युवाओं ने दुनिया के विभिन्न देशों में अपनी प्रतिभा की अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने युवा पीढ़ी को देश की प्रगति और समृद्धि में योगदान देने और सामाजिक बुराइयों को दूर करने का संकल्प लेने के लिए आमंत्रित किया।  डिप्टी कमिश्नर ने देश की आजादी के लिए विभिन्न आंदोलनों और शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव, सरदार करतार सिंह सराभा, शहीद उधम सिंह, मदन लाल ढींगरा, लाला लाजपत राये, दीवान सिंह कालेपानी और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा समय-समय पर शुरू हुए संघर्षों का जिक्र करते हुए कहा कि हम सभी को अपने महान शहीदों के सपनों को पूरा करने के लिए मिलकर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की आजादी की लड़ाई में पंजाबियों ने सबसे ज्यादा कुर्बानियां दीं।

डिप्टी कमिश्नर कैप्टन करनैल सिंह ने पंजाब की ओर प्रगति की कामना करते हुए कहा कि पंजाबियों ने दुनिया के विभिन्न देशों में प्रगति की अभूतपूर्व रेखाएँ स्थापित की हैं और देश के खाद्य भंडार को भरने के अलावा, पंजाब ने देश को आंतरिक और बाहरी खतरों से भी बचाया है।

इसे सुरक्षित रखने में अहम भूमिका. जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को नीचले स्तर पर लागू सुनिश्चित करने की बात करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि बाढ़ से हुई क्षति के लिए विशेष गिरदावरी युद्ध स्तर पर चल रही है और गिरदावरी पूरी होने के बाद जल्द ही मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में आम आदमी क्लीनिक की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जिले में कुल 20 क्लीनिक कार्यरत हैं जो लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लोगों को आवश्यक सेवाओं और योजनाओं का लाभ पारदर्शी ढंग से मुहैया करा रहा है और भ्रष्टाचार किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में बच्चों को पढ़ाना बहुत जरूरी है, इसी उद्देश्य से जिले में शिक्षा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम किया गया है और स्कूल ऑफ एमिनेंस की भी स्थापना की गयी है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग के लिए विदेश भी भेज रही है ताकि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जा सके.

इससे पहले डिप्टी कमिश्नर कैप्टन करनैल सिंह ने एसएसपी राजपाल सिंह संधू के साथ परेड का निरीक्षण किया, जिसके बाद परेड कमांडर डीएसपी खुशप्रीत सिंह ने मार्च पास्ट का नेतृत्व किया और डिप्टी कमिश्नर को सलामी दी।

इस दौरान सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (कन्या) कपूरथला की छात्राओं ने शब्द गायन, प्रीता ली लैसन स्कूल, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भवानीपुर और नत्थूचाहल की छात्राओं ने कोरियोग्राफी पेशकारी की। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं ने पंजाब के लोक नाच गिधे को प्रस्तुत किया।

डिप्टी कमिश्नर द्वारा स्वतंत्रता सेनानी प्रेम सागर एवं स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मान पदक भी प्रदान किया तथा उनसे बातचीत भी की। उन्होंने जरूरतमंदों को सिलाई मशीनें और ट्राइसाइकिलें भी वितरित कीं।

जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) अमरप्रीत कौर संधू ने डिप्टी कमिश्नर कैप्टन करनैल सिंह को समान चिह्न प्रदान किया। डिप्टी कमिश्नर ने एसएसपी राजपाल सिंह संधू और ऑफ़िसिईटिंग सैशन जज अजैब सिंह को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन गुरपाल सिंह इंडियन, नगर निगम कमिश्नर अनुपम कलेर, आम आदमी पार्टी नेता मंजू राणा और विभिन्न विभागों के सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1