Prabhat Times

जालंधर। (DAV University Jalandhar and Maruti Suzuki jointly launch BBA in Retail Management) डीएवी यूनिवर्सिटी ने मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सहयोग से बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) रिटेल मैनेजमेंट शुरू की है।

इस प्रोग्राम का उद्देश्य स्टूडेंट्स को पेशेवर दुनिया के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना है।

कार्यक्रम के दौरान दोनों संगठनों ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) एक्सचेंज करके आपसी साझेदारी को मजबूत किया।

डीएवी यूनिवर्सिटी और मारुति सुजुकी की यह पहल शिक्षा और उद्योग की मांगों के बीच अंतर को पाटने का प्रयास करेगी और रिटेल मैनेजमेंट में ट्रेंड मैनपावर तैयार करने के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी।

यूनिवर्सिटी के 2023-24 शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाला यह बीबीए कार्यक्रम क्लासरूम लर्निंग और जॉन ट्रेनिंग का एक साँझा मिश्रण है।

कौशल विकास और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के साथ यह पहल 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप है।

कार्यक्रम में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में प्रशिक्षण अकादमी के उपाध्यक्ष श्री संजीव कुमार सिन्हा मुख्य अतिथि थे और डीएवी सीएमसी, नई दिल्ली के उपाध्यक्ष न्यायमूर्ति एन के सूद गेस्ट ऑफ़ ऑनर थे।

सहयोग के बारे में बोलते हुए श्री संजीव कुमार सिन्हा ने देश में ट्रेंड और सक्षम मैनपावर की कमी के बारे में बताया।

उन्होंने कार्यक्रम की विशेषता पर प्रकाश डालते हुए कहा की स्टूडेंट्स को पढ़ाई के सेकंड और थर्ड ईयर के दौरान जालंधर, अमृतसर, लुधियाना, होशियारपुर, कपूरथला, जम्मू और ट्राइ-सिटी चंडीगढ़ सहित प्रमुख शहरों में मारुति सुजुकी डीलरशिप पर व्यावहारिक कौशल हासिल करते हुए प्रति माह 10,000 रुपये का स्टाइपेंड भी प्राप्त होगा।

डीएवी विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर डॉ. मनोज कुमार ने उद्योग के लिए तैयार पेशेवरों को तैयार करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उद्योग जगत के नेताओं के साथ सहयोगात्मक कार्यक्रम छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाएंगे और प्लेसमेंट पर बेहतर सुविधाएं प्रदान करेंगे।

मारुती के एरेना चैनल में पंजाब और जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री हिमांशु असोपा ने उद्योग के भविष्य को आकार देने में कुशल युवा स्नातकों की महत्वपूर्ण भूमिका से अवगत कराया।

इस कार्यक्रम में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में वोकेशनल ट्रेनिंग के प्रमुख श्री गुरदीप सिंह लुबाना, जालंधर मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अहसान उल हक, जालंधर मैनेजमेंट एसोसिएशन के सचिव श्री विशाल शर्मा, जालंधर ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री संजीव जुनेजा, लवली ऑटोज़ के सीओओ श्री वैभव मित्तल, मारवाह ऑटो से श्री अंकुर मारवाहा और डीएवी यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. केएन कौल सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1