Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (DAV University honoured with Education Excellence Award) डीएवी यूनिवर्सिटी को सर्विसेस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एसईपीसी) द्वारा इंडस्ट्री-अकादेमिया सहयोग में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चान्सलर डॉ. मनोज कुमार को नई दिल्ली में एक समारोह में प्रदान किया गया।

डीएवी यूनिवर्सिटी को यह पुरस्कार शिक्षा और उद्योग के बीच साझेदारी को बढ़ावा देने के अपने असाधारण प्रयासों के लिए एसईपीसी के महानिदेशक डॉ. अभय सिन्हा, तेलंगाना एकेडमी ऑफ स्किल एंड नॉलेज के सीईओ श्रीकांत सिन्हा और एसईपीसी के उप निदेशक श्री दीपक छाबड़ा द्वारा दिया गया।

भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा स्थापित एसईपीसी भारत के सेवा क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

परिषद अंतरराष्ट्रीय व्यापार के अवसरों की सुविधा प्रदान करती है और भारत के शिक्षा क्षेत्र के विकास में सक्रिय है।

डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि इनोवेशन, रिसर्च और एक्सपीरियनशियल लर्निंग के प्रति डीएवी यूनिवर्सिटी का समर्पण इस पुरस्कार के पीछे कुछ प्रमुख कारक थे।

यूनिवर्सिटी के उद्योग सहयोग कार्यक्रम, जैसे कि इलेक्ट्रिक वाहन इंजीनियरिंग (ईवीई) में विशेषज्ञता के साथ मेक्ट्रोनिक्स में बीटेक, उद्योग साझेदारी के लिए इसकी प्रतिबद्धता का उदाहरण है।

यूनिवर्सिटी ने एलएंडटी एडुटेक और डीआयीवाईगुरु के सहयोग से ई-मोबिलिटी में उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) की स्थापना की है, जो ईवी उद्योग में कौशल विकास को बढ़ावा देगा।

उन्होंने कहा कि डीएवी यूनिवर्सिटी ने एसएपी, मारुति सुजुकी, हनीवेल और इंटेल जैसे अन्य उद्योग के नेताओं के साथ रणनीतिक गठजोड़ भी किया है, जो छात्रों को व्यावहारिक अनुभव और अकादमिक कठोरता का मिश्रण प्रदान करता है।

यूनिवर्सिटी ने मेम्फिस स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और फ्रैंकफर्ट यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज जैसे अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग के माध्यम से अपनी वैश्विक पहुंच का विस्तार किया है।

उन्होंने कहा कि डीएवी यूनिवर्सिटी ने पीएचडी कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने वाले विदेशी छात्रों का समर्थन करने के लिए महर्षि दयानंद सरस्वती फैलोशिप भी शुरू की।

——————————————————————

खबरें ये भी हैं…

————————————————————–

 Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1