Prabhat Times
जालंधर। (Daljit Singh Ahluwalia JIT Jalandhar) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने मंगलवार को गन्ना उत्पादकों की मांगें मानकर एक बार फिर से साबित कर दिया है कि वही पंजाब की किसानी के सच्चे रक्षक हैं। ये विचार जालंधर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन दलजीत सिंह आहलूवालिया ने मंगलवार को पंजाब सरकार की किसानों की सबसे बड़ी मांग को पूरा करते हुए गन्ने की कीमतों में की गई वृद्धि के पश्चात व्यक्त किए।
आहलूवालिया ने कहा कि पंजाब के किसान हरियाणा के बराबर गन्ने के स्टेट एग्रीड प्राइज (एसएपी) की मांग कर रहे थे, जोकि 358 रुपए है मगर कैप्टन अमरेंदर सिंह ने गन्ना उत्पादकों को हरियाणा से भी दो रुपए ज्यादा एसएपी दे दिया है। अब पंजाब के गन्ना उत्पादक किसानों को उनकी फसल के प्रति क्विंटल 360 रुपए मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों के हक में कई बड़े फैसले ले हैं। कैप्टन सरकार विधानसभा में सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) का कानून रद्द कर चुकी है, जोकि एक ऐतिहासिक फैसला था। कुछ दिन पहले ही कैप्टन सरकार ने खेत मजदूरों व बेजमीने किसानों को बड़ी राहत देते हुए उनका 520 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया है, जोकि खेतों में काम करने वाली लेबर के लिए उठाया गया एक बड़ा कदम है। इसी तरह पंजाब सरकार ने पिछले साढ़े चार साल में पंजाब के 5.85 लाख किसानों का 2 लाख रुपए तक का 4700 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया है, जोकि किसानों की खुदकुशियां रोकने की दिशा में एक बड़ा कदम है।
आहलूवालिया ने कहा कि चाहे किसानी हो या फिर पंजाब की जवानी, कैप्टन अमरेंदर सिंह से बेहतर उनकी हितों की रक्षा कोई और नहीं कर सकता। पंजाब में नशे पर हल्ला बोलते हुए कैप्टन सरकार ने नशे की सप्लाई लाईन काटने का काम किया, वहीं बेरोजगार युवाओं को नौकरियां दिलाने के लिए घर-घर रोजगार व कारोबार मिशन भी लांच किया। इस मिशन के तहत अब तक लाखों युवाओं को रोजगार दिलाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सिर्फ कैप्टन ही पंजाब को पुनः प्रगति के मार्ग पर प्रशस्त कर सकते हैं, जोकि उन्होंने अपनी दूरदर्शिता से साबित भी करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ वे ही नहीं पंजाब का हरेक कांग्रेसी वर्कर कैप्टन अमरेंदर सिंह के साथ है और पंजाब के प्रति उनकी सोच पर पहरा दे रहा है।

ये भी पढ़ें