पब्लिक सेफ्टी, क्राईम प्रिवेंशन और डिटेक्शन सब एक साथ

Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (CP Swapan Sharma’s big step for public safety, crime prevention, detection) महानगर के लोगों को अपराधमुक्त और स्वच्छ प्रशासन देने की कवायद में जुटे जालंधर के पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा द्वारा एक और बड़ा कदम उठाया जा रहा है।

जालंधर की पब्लिक 24 घण्टे पुलिस की निगरानी में रहेगी। कमिश्नरेट जालंधर आने वाले दो महीनों में तीसरी आंख यानिकि सीसीटीवी की नज़र में होगा।

सीसीटीवी इन्सटॉल होने के बाद शहर में पब्लिक सेफ्टी, ट्रैफिक वॉयलेशन, क्राईम प्रिवेंशन और डिटेक्शन में आसानी होगी।

पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा ने साक्षात्कार में बताया कि सीसीटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में एक हज़ार सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्लान है। इसके लिए अधिकारियों और विभिन्न विभागो से मीटिंग की गई है।

शहर के चौराहे, मुख्य मार्ग, भीड़ वाले पब्लिक प्लेस, ऐंटरी, एग्ज़िट प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं। जहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

स्वप्न शर्मा ने बताया शहर मे विभिन्न जगहों पर एक हज़ार कैमरे फरवरी माह तक लगाए जाएंगे।अब तक शहर में 400 के करीब कैमरे लग चुके हैं।

एक सवाल के जवाब में सीपी स्वप्न शर्मा ने बताया कि इन सीसीटीवी कैमरों के लिए इंटेग्रेटिड कमांड कन्ट्रोल सेंटर स्थापित किए गए हैं।

जहां पर 24×7 शहर की हर गतिविधि पर पुलिस की नज़र रहेगी। किसी भी संदिग्ध गतिविधि नोटिस होते ही पुलिस तुरंत एक्शन लेगी।

सीपी स्वप्न शर्मा ने कहा कि कैमरे इन्सटॉल होने के बाद पैटी क्राईम जैसे स्नेचिंग, रॉबरी, व्हीकल थैफ्ट इत्यादि वारदातों पर पुलिस का तुरंत एक्शन होगी। क्राईम प्रिवेंशन और डिटेक्शन में मदद मिलेगी। अपराधी भाग नहीं पाएंगे।

एक सवाल के जवाब मे पुलिस कमिश्नर ने बताया कि इन कैमरों मे ट्रैफिक वॉयलेशन करने वालों के व्हीकल की नंबर प्लेट आटोमैटिक कैमरे में फीड होगी और वाहन चालक का चालान व्हीकल के रजिस्टर्ड एडरेस पर पहुंच जाएगा।

सीपी शर्मा ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के लिए इंटेग्रेटिड कमांड कन्ट्रोल सैंटर पुलिस लाइन में स्थापित किया जा रहा है।

कमांड सैंटर में 24 घण्टे शहर पुलिस की नज़र में रहेगा। किसी भी संदिग्ध गतिविधि रिकार्ड होते ही पुलिस तुरंत एक्शन लेगी।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1