Prabhat Times

चंडीगढ़। (Congress’s safe play in Punjab, this is the plan of the high command regarding CM face) पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस हाईकमान बहुत ही चतुराई से काम कर रहा है. कैप्टन अमरिंदर सिंह को सीएम की कुर्सी से हटाने के बाद पंजाब कांग्रेस में हुई जबरदस्त हलचल को कांग्रेस हाईकमान ने बेहद योजनाबद्ध तरीके से हल किया. चुनावों में पुराने चेहरों और कैप्टन के करीबी विधायकों को टिकट देकर हाईकमान ने विरोधी सुर नहीं उठने दिए. पिछले दिनों में टिकट आवंटन प्रक्रिया शांतमई ढंग से पूरी करने के बाद अब कांग्रेस हाईकमान पंजाब में सीएम फेस को लेकर सक्रिय है.
कहा जा रहा था कि सीएम फेस की घोषणा हाईकमान के लिए टेढ़ी खीर साबित होगी लेकिन कांग्रेस हाईकमान ने इसके लिए बेहद योजनाबद्ध ढंग से काम किया जा रहा है. सीएम फेस की घोषणा सोनिया गांधी ने अपने हाथ लिया है एक तरफ तो शक्ति ऐप के जरिए सीएम फेस के लिए वर्करों से वोटिंग करवाई जा रही है वही पंजाब के वरिष्ठ नेताओं से इस बारे में उनकी राय जानी गई है.
पंजाब में सीएम फेस कौन होगा इसके लिए हाईकमान ने संकेत दे दिए हैं. कांग्रेस हाईकमान द्वारा बीते दिन चरणजीत सिंह चन्नी को चमकौर साहब सीट के साथ साथ भदौड़ से भी उम्मीदवार घोषित किया है. चनी को 2 सीटों पर चुनाव मैदान में उतार कर कांग्रेस हाईकमान ने स्पष्ट कर दिया है कि चन्नी को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं. देखा जाए तो हाट सीट में फंसे नवजोत सिद्धू को भी किसी एक और विधानसभा हलके में टिकट देकर सेफ प्ले हो सकता था लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हुआ जिससे कांग्रेस हाईकमान के संकेत स्पष्ट हैं. हाईकमान चन्नी पर कोई रिस्क नही लेना चाहती. चन्नी की दूसरी सीट के ऐलान कांग्रेस हाईकमान ने एक तीर से कई निशाने किए हैं. आईए जानते हैं हाईकमान का प्लान.

कांग्रेस ने चन्नी को दो सीटों से उम्मीदवार घोषित कर खेला बड़ा दांव

कांग्रेस नेतृत्व ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को दो सीटों से उम्मीदवार घोषित कर बड़ा दांव खेला है. उन्हें चमकौर साहिब के साथ-साथ बरनाला की भदौड़ (Bhadaur) सीट से उम्मीदवार बनाया है. भदौड़ में 2017 में आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की थी. यही नहीं पिछले चुनाव में बरनाला जिला आप का गढ़ साबित हुआ था. जिलो की तीनों विधानसभा सीटें आप ने जीती थीं.

चन्नी की दो सीटों से दो मंतव्य- आप को चुनौती और सीएम कैंडिडेट

यहां गौर करने की बात है कि चमकौर साहिब से चरणजीत सिंह चन्नी ने 2007 का चुनाव निर्दलीय जीता था. फिर वे कांग्रेस में आए और 2012 तथा 2017 का चुनाव कांग्रेसी उम्मीदवार के रूप में जीता. यानी यह सीट उनके लिए लगभग सुरक्षित कही जा सकती है.
जानकारों के मुताबिक, चन्नी को आप के सबसे मजबूत इलाके की दूसरी सीट पर उतारने के पीछे कांग्रेस के दो मंतव्य हो सकते हैं. पहला- आप को सीधी चुनौती देना. क्योंकि इस वक्त पंजाब में कांग्रेस को आप से ही सबसे तगड़ी चुनौती मिल रही है. आप को सरकार बनाने दावेदार भी कहा जा रहा है.
दूसरा कारण- कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी से जुड़ा हुआ है. सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों की मानें तो कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी बनाने का निर्णय लगभग कर लिया है. इसकी एक-दो दिन में घोषणा हो सकती है. उन्हें दूसरी सीट से प्रत्याशी बनाने का फैसला भी पार्टी कार्यकर्ताओं को यही संकेत देने के लिए किया गया है.

पिछली बार बरनाला जीतकर चमकौर साहिब में भी चुनौती दी थी आप ने

बरनाला में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं- बरनाला, महल कलां और भदौड़. आप ने 2017 के विधानसभा चुनाव में ये तीनों सीटों जीती थीं. बरनाला से आप के गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कांग्रेस के केवल सिंह ढिल्लों को 2,432 वोटों से हराया था. महल कलां पर आप के कुलवंत सिंह पंडोरी ने शिरोमणि अकाली दल के अजीत सिंह शांत को 27,064 वोटों के मार्जिन से हराया था. यहां कांग्रेस को करीब 20% वोट ही मिले.
जबकि भदौड़ में आप के पीरमल सिंह धौला ने शिरोमणि अकाली दल के संत बलवीर सिंह घुनास को 20,784 वोटों से हराया था. यहां कांग्रेस 20% वोट भी हासिल नहीं कर पाई. आप ने 2017 में चमकौर साहिब में भी कांग्रेस को तगड़ी चुनौती दी थी.
कांग्रेस से चरणजीत सिंह चन्नी ही उस वक्त कांग्रेस के उम्मीदवार थे. उन्होंने आप के चरणजीत सिंह को 12,308 वोटों से हराया था. चन्नी को लगभग 42% वोट मिले थे. जबकि आप के चरणजीत सिंह को 33.53% के करीब.

ये भी पढ़ें