Prabhat Times

शिमला। (cm sukhvinder sukhu government increase electricity rate पंजाब के पड़ौसी राज्य हिमाचल प्रदेश के 23 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को महंगी बिजली का झटका लगा है।

राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए बिजली की नई दरें लागू कर दी हैं। बिजली दरों में 22 पैसे प्रति यूनिट की दर से बढ़ोतरी की गई है।

125 यूनिट से अधिक बिजली की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 22 पैसे प्रति यूनिट महंगी बिजली मिलेगी। बढ़े हुए दाम 1 अप्रैल से यानी कल से लागू होंगे।

कमर्शियल और इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं को कॉन्ट्रैक्ट डिमांड के हिसाब से 22 से 26 पैसे प्रति यूनिट महंगी बिजली मिलेगी। विद्युत विनियामक आयोग ने स्पष्ट किया है कि वाटर सेस का बोझ प्रदेश के उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा

हिमाचल में 125 यूनिट बिजली मिल रही फ्री

हिमाचल में पहले ही 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जा रही है। 125 यूनिट से ऊपर ही नया टैरिफ शुरू होगा। इससे पहले 0 से 125 यूनिट को काउंट किया जाता है, जिसे अब घरेलू उपभोक्ताओं के लिए हटा दिया जाएगा।

अभी सरकार 500 करोड़ की सबसिडी मिल रही

बताया जा रहा है कि अभी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली के लिए 500 करोड़ रूपए की सबसिडी रखी है, जिसे ज्यादा से ज्यादा सरकार 200 करोड़ और बढ़ा सकती है, यानि कुल 700 करोड़ तक की सबसिडी हो सकती है। मगर यहां बोर्ड के खर्चों के अनुसार, सबसिडी लगभग एक हजार करोड़ से ऊपर की चाहिए, तब जाकर उनके खर्चे पूरे होंगे। बिजली महंगी नहीं होगी।

इधर देखा जाए तो सरकार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और ऐसे में ज्यादा सबसिडी की संभावना भी नहीं लग रही, मगर फिर भी सरकार कुछ न कुछ राहत देने की कोशिश अपनी तरफ से कर सकती है, ताकि लोगों को राहत दी जा सके ।

देनदारियों को चुकता करने के लिए दरें बढ़ाना जरूरी

बिजली बोर्ड पर कर्मचारियों के वेतनमान की देनदारी काफी ज्यादा है। कर्मचारियों को जो नया वेतनमान दिया गया है, उससे ही यहां 500 से 600 करोड़ रूपए का अतिरिक्त खर्चा बढ़ चुका है।

ऐसे में उन्होंने आयोग से बिजली का दाम बढ़ाने की मांग रखी है। अब देखना है कि आयोग बिजली की दरों में कितनी बढ़ोतरी करता है।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1