Prabhat Times
चंडीगढ़। (CM CHANNI APPEALS PEOPLE TO GET THEM VACCINATED SOON TO PREVENT OMICRON) कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट के संभावित खतरे को देखते हुए पंजाब के सी.एम. चरणजीत सिंह चन्नी भी पूरी तरह से एक्शन में हैं। संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक में ओमिक्रॉन वेरिएंट को रोकने के लिए विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के पश्चात सी.एम. चन्नी ने अपील की है कि लोग कोरोना के इस ओमिक्रॉन रूप की संभावित इंफेक्शन को हल्के से न लें। सी.एम. ने कहा कि लोग जल्द से जल्द वैक्सीन डोज़ कम्पलीट करें। सी.एम. चन्नी ने खुद भी वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाई।
सी.एम. चरणजीत चन्नी के नेतृत्व में हुई बैठक में सेहत और मैडीकल शिक्षा खोज विभाग को टीकाकरण अभियान में और तेजी लाने के निर्देश दिए। हिदायत दी गई कि सभी विभाग मिलकर काम करें, ताकि टीकाकरण जल्द से जल्द कम्पलीट किया जाए।
सी.एम. ने राज्य में कोविड टीकाकरण की अब तक की स्थिति के बारे में सेहत एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव विकास गर्ग ने बताया कि कुल 2.46 करोड़ आबादी मेंसे 1.66 करोड़ (80 प्रतिशत) को पहली खुराक दी जा चुकी है। लगभग 38 प्रतिशत यानिकि 79.87 लाख आबादी को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। सेहत विभाग के पास अस समय 46 लाख खुराक स्टॉक में उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त कोरोना के केसों का पता लगाने के लिए रोजाना 30 हज़ार के करीब टेस्ट किए जा रहे हैं।
विकास गर्ग ने सी.एम. को बताया कि विभाग कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ओमिक्रॉन से निपटने के लिए विभाग द्वारा 12 लाख रैपिड ऐंटीज़न किट, 17 लाख वीटीऐम टेस्ट किट, 20 जिलों के लिए आरटी.पी.सी.आर. लैब, इत्यादि एल-2, एल-3 बैडों का इंतज़ाम कोविड मरीज़ों के लिए किया गया है। दवाओं का स्टॉक भी उपलब्ध है।
कोरोना के नए रूप से निबटने के लिए अब तक प्रबंधों की जानकारी लेने के पश्चात सी.एम. चरणजीत चन्नी ने स्पष्ट कहा कि चाहे राज्य में ओमिक्रॉन का एक भी मामला नहीं है, लेकिन किसी भी तरह से लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। बैठक में डिप्टी सी.एम. ओ.पी. सोनी, प्रमुख सचिव हुसन लाल, प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा, विशेष प्रमुख सचिव राहुल तिवाड़ी और डीजीपी इकबालप्रीत सिंह सहोता मौजूद रहे।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें