Prabhat Times

सुनाम। (cm bhagwant mann shaheed e azam udham singh pay tribute) मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते कहा कि केंद्र शासित प्रदेशों में चुनी हुई सरकारों के अधिकारों को छीनने वाले अध्यादेश से क्या शहीदों की आत्मा सुकून मिलेगा।

लोकतंत्र की बहाली के लिए शहीदों ने शहादतें दीं और यदि लोकतंत्र के ख़िलाफ़ कुछ आएगा तो शहीदों की आत्मा तड़पेगी।

शहीद ऊधम सिंह के 84वें बलिदान दिवस पर मुख्यमंत्री भगवंत मान उनके पैतृक शहर सुनाम पहुंचे।

केंद्र सरकार से शहीद ऊधम सिंह को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा दिलाने के सवाल पर मान ने कहा कि केंद्र सरकार से किसी तरह का सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं है।

महान शहीदों को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने वाली केंद्र की सरकार कौन होती है। देश के 140 करोड़ देशवासी ऐसे महान शूरवीरों को उच्चतम दर्जा देते हैं।

मान ने कहा कि शहीद ऊधम सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, शहीद-ए-आजम भगत सिंह जैसे योद्धाओं को यदि देश का सर्वोच्च भारत रत्न दिया जाए तो इससे भारत रत्न का सम्मान व गरिमा बढ़ेगी।

मुल्क वासियों में शहीदों के प्रति पहले से ही बड़ा रूतबा है।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि केंद्र सरकार कौन होती है जो यह तय करे कि कौन शहीद है और कौन नहीं। क्या ऐसे महान शहीदों की किसी सरकार के प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी?

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि कि शहीद ऊधम सिंह ने 21 साल तक जलियांवाला बाग की मिट्टी की कसम को याद रख कर लंदन में अपना बदला लिया।

भगवंत मान ने कहा कि पाकिस्तान में शहीदों की कुछ निशानियां मौजूद हैं।

इनमें भगत सिंह व अन्य शहीदों के फांसी के रस्से व कुछ अन्य निशानियां हैं, लेकिन पाक में राजनीतिक उथल-पुथल जारी है। इन सभी निशानियों को भारत लाने के प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते कहा कि केंद्र शासित प्रदेशों में चुनी हुई सरकारों के अधिकारों को छीनने वाले अध्यादेश से क्या शहीदों की आत्मा सुकून मिलेगा।

लोकतंत्र की बहाली के लिए शहीदों ने शहादतें दीं और यदि लोकतंत्र के ख़िलाफ़ कुछ आएगा तो शहीदों की आत्मा तड़पेगी।

देश का लोकतंत्र किसी के बाप की जागीर नहीं है। अगले साल देश की जनता, अपने ही हक में फैसला सुना देगी।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1