Prabhat Times

लुधियाना। (cm bhagwant mann will give payment certificates to 25000 beneficiaries) राज्य हर वर्ग के हितों के लिए दिन रात एक कर सीएम भगवंत मान ने आज राज्य के लगभग 25 हज़ार लोगों में 101 करोड़ रूपए की राशि वितरित की। 

सीएम भगवंत मान ने आज प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) स्कीम के अधीन घरों के निर्माण के लिए 25000 पात्र लाभार्थियों को वित्तीय सहायता के तौर पर 101 करोड़ रुपए के चैक सौंपे।

इस स्कीम के अंतर्गत हर लाभार्थी को 1. 75 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी गई है। इस मौके पर लोकल बॉडी मंत्री बलकार सिंह भी मौजूद रहे.

इन लाभार्थियों को चैक सौंपने के लिए करवाए राज्य स्तरीय समागम के दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों ख़ास कर आर्थिक तौर पर कमज़ोर और पिछड़े वर्गों की भलाई के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने कहा कि यह सरकार का फ़र्ज़ बनता है कि राज्य के सभी नागरिकों को रोटी, कपड़ा और मकान की ज़रूरतें मुहैया करवाई जाएँ।

भगवंत मान ने कहा कि एक कल्याणकारी राज्य में जनहितैषी प्रयासों के लिए लोगों से टैक्स वसूले जाते हैं जो टैकस देने वालों को भलाई स्कीमों के रूप में अदा कर दिए जाते हैं।

सीएम ने कहा कि चाहे उनसे पहले के मुख्यमंत्री और मंत्री ख़ज़ाना खाली होने का ढिंडोरा पिटते रहते थे परन्तु उनकी सरकार राज्य के खजाने का एक-एक पैसा लोगों की भलाई पर ख़र्च रही है।

उन्होंने कहा कि फंडों की कमी तो पहले भी नहीं होती थी परन्तु समय की सरकार के पास दूरदर्शिता की कमी थी परन्तु उनकी सरकार सभी फंड लोगों की भलाई के लिए इस्तेमाल करेगी।

भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकारों के समय यह फंड भ्रष्ट नेताओं की जेबों में जाते थे परन्तु उनकी सरकार ने चोरी को सख़्ती से बंद कर दिया जिस कारण अब यह फंड लोगों की भलाई के लिए इस्तेमाल किय जाते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्षम और भ्रष्ट नेताओं के कारण लोगों का राज्य की राजनैतिक लीडरशिप में भरोसा खत्म हो चुका है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि साल 2022 के विधान सभा मतदान के दौरान राज्य के लोगों ने उनमें बहुत विश्वास प्रकट किया जिसके लिए वह हमेशा लोगों के ऋणी रहेंगे।

भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार की तरफ से समाज के हर वर्ग की भलाई यकीनी बनाने और राज्य के विकास पर ज़ोर देकर लोगों के विश्वास को कायम रखने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

राज्य में सड़क हादसों के कारण होती मौतों पर चिंता का प्रगटावा करते हुये सीएम ने कहा कि कीमती मानवीय जानें बचाने के लिए उनकी सरकार ने अनूठी पहल करते हुये पहली बार ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ के गठन का फ़ैसला किया जिससे राज्य की सड़कों पर ट्रैफ़िक व्यवस्था को सुचारू बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि पंजाब में हर रोज़ 14 मानवीय जानें सड़क हादसों की भेंट चढ़ जाती हैं। उन्होंने कहा कि सड़कों की गश्त के द्वारा ऐसे हादसों पर रोक लगायी जा सकती है जिस कारण ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ का गठन किया गया है।

भगवंत मान ने कहा इस फोर्स को गलत ढंग से गाड़ी चलाने, सड़कें पर वाहनों की आवाजाही को सुचारू बनाने और सड़क हादसों को रोकने का जिम्मा सौंपा गया है।

सीएम मान ने कहा कि उन्होंने आज शहर की सफ़ाई और अन्य कामों के लिए लुधियाना नगर निगम के लिए 50 ट्रैक्टरों को झंडी दिखा कर रवाना किया।

उन्होंने आगे कहा कि गाँवों में सफ़ाई और अन्य कामों के लिए राज्य सरकार की तरफ से हर पंचायत को ट्रैक्टर मुहैया करवाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में बड़े गाँवों को ट्रैक्टर दिए जाएंगे जिससे इन गाँवों के विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

भगवंत मान ने कहा कि गाँवों में विकास कामों के इलावा यह ट्रैक्टर कृषि मंतव्य के लिए बिना ट्रैक्टर वाले किसानों के लिए मददगार होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोज़गार सैक्टरों पर सबसे अधिक ज़ोर दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि नौजवानों के विदेश जाने के रुझान को रोकने के लिए ऐसे कदम उठाए जाना बहुत ज़रूरी हैं जिससे नौजवानों की असीमित ऊर्जा को सही दिशा में लगाया जा सके।

भगवंत मान ने कहा कि राज्य के हर क्षेत्र में नौजवानों के पास अथाह सामर्थ्य है जिस कारण सरकार की तरफ से नौजवानों के लिए पूरे यत्न किये जा रहे हैं जिससे उनको मुल्क के आर्थिक- सामाजिक विकास में सक्रिय हिस्सेदार बनाया जा सके।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1