Prabhat Times
चंडीगढ़। (Punjab cm bhagwant mann government decision on ration) पंजाब की AAP सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। राज्य में अब लोगों को राशन लेने के लिए डिपो जाने की जरूरत नहीं होगी। पंजाब सरकार उनके घर खुद यह राशन पहुंचाएगी। सोमवार को CM भगवंत मान ने इसकी घोषणा की।
उन्होंने कहा कि इससे लोगों को मजदूरी छोड़कर या घंटों इंतजार कर राशन डिपुओं में धक्के नहीं खाने पड़ेंगे।

जब डिजिटल तौर पर सब चीजें घर पहुंच रहीं तो राशन क्यों नहीं?

CM भगवंत मान ने कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी लोगों को अपने हिस्से का राशन लेने के लिए लंबी लाइनों पर खड़े होना पड़ता है। उन्होंने कहा कि डिजिटल तौर पर सब चीजें घर पहुंच जाती है।
कई बार तो गरीब आदमी को राशन के लिए दिहाड़ी छोड़नी पड़ जाती है। उन्होंने कहा कि यह बड़े दुख की बात है। मैं बुजुर्ग माताओं को भी जानता हूं, जो 2 किमी दूर डिपो से राशन लाती हैं।
फिर उसकी सफाई करती हैं। कई बार खाने लायक न होने पर भी उन्हें यह राशन खाना पड़ता है। अब इस सबसे छुटकारा होगा।

अफसर फोन पर पूछेंगे, आप घर पर तभी आएगा राशन

हमने फैसला किया है कि हम आपके घर तक राशन पहुंचाएंगे। राशन की डोर स्टैप डिलीवरी होगी। साफ बोरियों में आटा, गेहूं और दाल पहुंचाएंगे। लोगों को दिहाड़ी छोड़ने या लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी।
अफसर जरूर फोन कर पूछेंगे कि आप कितने बजे घर हो। वह उसी वक्त आकर आपको राशन देकर जाएंगे। यह वैकल्पिक होगी। अगर डिपो नजदीक है तो आप वहां से भी अपने हिस्से का राशन ला सकते हैं। अगर कहीं राशन में कमी आती है तो हमें बताओ।

दिल्ली में भी की थी लागू, रोक दिया गया

CM भगवंत मान ने कहा कि यह स्कीम दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने भी लागू किया था। बदकिस्मती से उन्हें रोक दिया गया।
पंजाब में इस स्कीम को लागू करने जा रहे हैं। इसे हम कामयाब करके दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि लोग सरकार चुनते हैं तो फिर उन्हें सहूलियत का हक है।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें