Prabhat Times

जालंधर। (Children of Jalandhar West will study in hi-tech classes) ‘मेरा वेस्ट बदल रहा है’ विकास मुहिम को आगे बढ़ाते हुए विधानसभा हलका जालंधर वेस्ट के कांग्रेस प्रत्याशी और विधायक सुशील कुमार रिंकू की चुनाव मुहिम को और भी मजबूती मिल गई, जब उनकी पत्नी सुनीता रिंकू ने 4.79 करोड़ रुपए की लागत से बस्ती दानिशमंदा के लसूड़ी मोहल्ले मे तैयार हो रहे मॉडर्न स्कूल सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल पर आधारित हैं।
उन्होंने लांच करते हुए कहा कि अब उनके हलके के बच्चे तंग और अंधेरे कमरों में नहीं बल्कि हाईटैक और मॉडर्न सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे। उनको भी अब अच्छा इंफ्रस्ट्रक्चर मिलेगा। हाईटैक लाइब्रेरी होगी। साथ ही स्मार्ट क्लासों में पढ़ने और सीखने का मौका मिलेगा। वह भी निजी स्कूलों के बच्चों की तरह आगे बढ़ सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने ‘सारे बच्चे खिच्चो तैयारी, कालेज बनेया हुण स्कूलों दी बारी’ स्लोग्न भी जारी किया।
सुनीता रिंकू ने कहा कि उनके पति व इलाका विधायक कांग्रेस प्रत्याशी सुशील रिंकू वेस्ट हलके में वह सिर्फ सडकों और गलियों का विकास नहीं चाहते हैं। उनका मकसद हलके के बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाना है। स्कूल और कालेजों का स्तर अच्छा होगा तो इन बच्चों को अच्छी शिक्षा और बेहतर जीवन मिलेगा। इसलिए उन्होंने हलके की सबसे बड़ी सरकारी कालेज की मांग को पूरा करने को काम किया।
वह सरकार से इस कालेज को बनवाने के लिए न केवल बूटा मंडी में पड़ी चारा मंडी की जमीन को एजुकेशन विभाग के नाम करवाने में सफल रहे। बल्कि एक बेहतरीन कालेज बनवाने को ग्रांट भी हासिल की। इस कालेज का सपना बच्चे तीन दशकों से देख रहे थे। कालेज पर उन्होंने 11.50 करोड़ रुपए खर्च कर बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर दिया।
इसके बाद उनके हलके के सरकारी स्कूलों की हालत भी बहुत बढ़िया नहीं थी। स्कूल तंग गलियों में बने हैं। इनमें पढ़ने वाले बच्चों को तंग और छोटे अंधेरे कमरों में पढ़ना पढ़ रहा था। जिसे देखकर उनका मन बहुत दुखता था। लेकिन उन्होंने इन स्कूलों की हालत को सुधारने का जिम्मा लिया।
आज सरकारी स्कूल मॉडर्न हो रहे हैं और लसूड़ी मोहल्ले का सीनियर सैकेंडरी स्कूल मोहल्ले से बाहर निकलवाया। बस्ती दानिशमंदा में खाली पड़ी 6 एकड़ लैंड पर स्कूल बनवाने का काम चल रहा है। जिस पर करीब 5 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
पार्षद सुनीता रिंकू ने कहा कि वेस्ट हलके के बच्चों का भविष्य अब बेहतर होगा। उन्हें अच्छे स्कूलों में पढ़ने का मौका मिलेगा। इसी उपलब्धि को वेस्ट हलके के हर घर तक पहुंचाने के लिए ही इन डाक्यूमैंटरिज को तैयार करवाया गया है।
जिसे डिजिटल रथों के जरिए प्रचारित कराया जाएगा। इतना ही नहीं इनको फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर व अन्य डिजिटल प्लेटफार्मों पर भी लांच किया जाएगा। उन्होंने कहा यह विकास मुहिम ‘मेरा वेस्ट बदल रहा है’ के तहत ही आगे बढ़ाई जाएगी।
इससे पहले कालेज पर आधारित डाक्यूमेंटरी को खुद विधायक सुशील कुमार रिंकू ने सीनियर डिप्टी मेयर सुरिंदर कौर से लांच कराया था। जिसका लोगों ने बहुत ही अच्छा रिस्पांस दिया। इसे लोगों ने बहुत सराहा भी। अब स्कूलों के विकास पर बनी डाक्यूमेंटरी भी इतिहास रचेगी। लोगों को स्कूल की नई तस्वीर दिखेगी।

ये भी पढ़ें