Prabhat Times 
चंडीगढ़। पंजाब (Punjab) में प्राईवेट अस्पताल (Private Hospital) और दवा विक्रेताओं (Chemist) द्वारा मचाई जा रही लूट को लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) गंभीर हो गए हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चेतावनी दी है कि अब अगर अस्पातलों में मरीज़ों से ओवरचार्ज या फिर दवा विक्रेताओं द्वारा दवाओं की ब्लैक मार्किटिंग की तो उनके साथ सख्ती एक्शन लिया जाएगा। अस्पताल या दवा विक्रेताओं की धांधली बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
फेसबुक लाईव पर सी.एम. अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस समय राज्य मुश्किल घड़ी से गुजर रहा है। देखने और सुनने में आया है कि इस मुश्किल घड़ी मे अस्पतालों द्वारा मरीज़ों के ईलाज के लिए ओवरचार्ज किया जा रहा है। साथ ही दवा विक्रेता दवाओं की ब्लैक मार्किटिंग कर रहे हैं। पता चला है कि दवाएं स्टोर करके बाद में मंहगे दामों पर मरीज़ो को बेची जा रही है। ये कानून और समाज के बिल्कुल खिलाफ है। कैप्टन ने कहा कि अस्पतालों का काम है मरीज़ो को संभालना, लूटना नहीं।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐसे अस्पताल और दवा विक्रेताओं को स्पष्ट चेतावनी दी कि ये धांधली बर्दाश्त नहीं होगी। इसे रोकने के लिए पुलिस और हेल्थ विभाग के अधिकारियों को सख्ती करने के लिए निर्देश दे दिए हैं। अब अगर किसी अस्पताल या दवा विक्रेता की शिकायत मिलती है तो उसका अस्पताल बंद करवा देंगे और लाईसैंस भी रद्द कर देंगे। ये सही है कि इस समय अस्पतालों की जरूरत है, लेकिन अगर ये लोग ऐसे काम करेंगे, तो अस्पताल बंद करवा दूंगा। कैप्टन ने कहा कि ‘अस्पतालों विच्च मरीज़ां कोलों 60-70 हजार रूपए बिल लै रहे हो, क्या मखौल बनाया है। पर हुण बर्दाश्त नहीं। बंद करवा दियांगा अस्पताल।’

ग्रामीण एरिया में हो रहा है संक्रमण

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पिछले साल कोरोना संक्रमण शहरों में था, लेकिन अब देहात एरिया में ज्यादा हो रहा है। इसके लिए अब सभी को एकजुट होकर काम करना होगा। कैप्टन ने कहा कि गांवो में ठीकरी पहरे लगाएं। चिकित्सा सेवाएं देना सरकार की जिम्मेदारी है, वे देंगे। लेकिन सभी को मास्क, सेनीटाईज़, सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन करना होगा।
कैप्टन ने कहा कि ये मुश्किल घड़ी है। मौजूदा दिनों में सामने आया वायरस बच्चों को भी संक्रमित कर रहा है। कैप्टन ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही उनकी 4 साल की पौत्री को भी वायरस संक्रमण हो गया था। इसलिए सभी को बेहद ही चौकस रहने के जरूरत है।

अभी बढ़ेगी समस्या

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक बार फिर कहा कि अभी कोरोना वायरस खत्म नहीं हो रहा। अभी समस्या आनी है। अगर हमनें नियमों का पालन नहीं किया तो हालात और बिगड़ेंगे। कैप्टन ने राज्य मे ऑक्सीज़न की कमी के बारे में भी जानकारी दी। उन्होने बताया कि जरूरत के मुताबिक पंजाब में ऑक्सीज़न प्रोडक्शन बढ़ाई गई है। साथ में दूसरे राज्यों से भी ऑक्सीज़न आ रही है। इसके लिए केंद्र सरकार को कोटा और बढ़ाने के लिए भी कहा गया है।

ग्रामीण एरिया को बचाने के लिए कैप्टन ने बनाया ये प्लान

पंजाब के ग्रामीण एरिया में शुरू हुए कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है। ग्रामीण एरिया में संक्रमण न हो, इसके लिए राज्य में कोरोना मुक्त गांव अभियान के तहत कोविड फतेह प्रोग्राम का ऐलान किया है।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि गांवो में कोविड के खतरे बारे जागरूकता मुहिम में सभी एकजुटता से काम करे। हैल्थ तथा वैलनेस सैंटरो को केंदर बना कर इस प्रोग्राम मे तेजी लाने के लिए कम्यूनिटी हेल्थ अधिकारी, पंचायत, स्कूल अध्यापिक आंगनवाड़ी तथा आशा वर्कर, गांवो में पुलिस अधिकारी, यूथ वालंटियर को एकजुट किया जाए। कैप्टन ने निर्देश दिए है कि टेस्टिंग और टीकाकरण मुहिम में तेजी लाई जाए।

ये भी पढ़ें