Prabhat Times

Toronto टोरंटो। (canadian government change visa plannings pm justin trudeau) कनाडा से भारतीयों के लिए अच्छी खबर आई है।

कनाडा ने ऐलान किया है कि वे 2024 में 495,000 भारतीयो को वीज़ा देगा। 2025 तक इस संख्या को 500,000 तक बढ़ाने की योजना है।

खालिस्तानी समर्थन के बाद अपने ही देश में घिरती कनाडा सरकार ने भारत के प्रति नरम रुख इख्तियार कर लिया है।

कनाडाई सरकार ने भारतीय युवाओं व इमिग्रेंट्स कनाडा में एंट्री देने के लिए नई योजना पर काम शुरू कर दिया है।

इसमें 2026 तक हर साल 5 लाख भारतीय कनाडा में एंट्री ले पाएंगे। इससे सबसे ज्यादा फायदा पंजाब को होने वाला है।

दरअसल, आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद समर्थन खालिस्तान समर्थक गुट के दबाव में आकर स्थानीय प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत के साथ रिश्ते खराब कर लिए थे।

इसके बाद कनाडा सरकार को अपने ही देश में विरोध झेलना पड़ा।

वहीं, भारत सरकार के कड़े रुख के चलते कनाडा जाने वाले व वहां से भारत आने वाले लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। इसके बाद अपनी डैमेज इमेज को सुधारने के लिए ट्रूडो अब नई प्लानिंग के साथ आए हैं।

हर साल 5 लाख भारतीयों का स्वागत करेगा कनाडा

कनाडा ने 2024 में 4.85 लाख नए वीजा देने की योजना बनाई है। लेकिन अब वे इसकी समय सीमा बढ़ाने वाले हैं। 2026 तक अब हर साल 5 लाख लोगों को कनाडा में एंट्री दी जाएगी।

इमिग्रेशन नागरिकता मंत्री मार्क मिलर ने नई योजना के बारे में बताया कि 2026 तक इमिग्रेशन लेवल हर साल 5 लाख कर दिया जाएगा।

चूंकी कनाडा में जाने वाले भारतीयों में सबसे अधिक पंजाबी होते हैं। ऐसे में इस स्कीम के लॉन्च होते ही सबसे अधिक फायदा पंजाबियों को ही होने वाला है।

कनाडा सरकार करेगी नए लोगों का स्वागत

मंत्री मिलन ने कहा कि कनाडा भारतीयों का स्वागत करना जारी रखेगा और उनका जीवन बेहतर बनाने का प्रयास भी जारी रखेगा। हालांकि इमिग्रेशन लेवल की सीमा 5 लाख तय की गई है।

कनाडा सरकार का मानना है कि आवास बुनियादी ढांचे की योजना और अस्थाई जनसंख्या वृद्धि को उचित रूप से ध्यान में रखा जाना चाहिए।

2024-26 के लिए आप्रवासन योजनाओं का अनावरण करते हुए आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री, मार्क मिलर ने बुधवार को कहा कि 2026 से आप्रवासन स्तर 500,000 तक सीमित किया जाएगा।

चूंकि भारत कनाडा में आप्रवासन और छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत है, इसलिए भारतीय इन स्तरों के सबसे बड़े लाभार्थी होंगे क्योंकि उन्हें आर्थिक श्रेणी के तहत रिकॉर्ड 281,135 नए लोगों और पारिवारिक श्रेणी के तहत 114,000 लोगों का बड़ा हिस्सा मिलने जा रहा है।

पिछले साल, 118,000 से अधिक भारतीयों ने कनाडाई स्थायी निवास (पीआर) अपनाया, जो कि कनाडा में आने वाले सभी 437,120 नवागंतुकों का एक चौथाई है। नए आप्रवासन लक्ष्यों से कनाडा की जनसंख्या में हर साल 1.3 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

दुनिया भर से 52 लाख से अधिक आवेदन

वास्तव में, रिकॉर्ड आप्रवासन स्तर ने कनाडाई आबादी को 40 मिलियन का आंकड़ा पार करने में मदद की है, जबकि देश को आवास की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है।

जनमत सर्वेक्षणों में आवास की कमी के कारण योजना का विरोध दिखाए जाने के बावजूद जस्टिन ट्रूडो सरकार उच्च आप्रवासन स्तर पर अड़ी हुई है।

मिलर ने कहा, ‘कनाडा नए लोगों का स्वागत करना जारी रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उन्हें उनके नए जीवन में समर्थन मिले।’ हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि आप्रवासन स्तर को 500,000 तक सीमित किया जा रहा है।

उन्‍होंने कहा, ‘हम मानते हैं कि आवास, बुनियादी ढांचे की योजना और सतत जनसंख्या वृद्धि को उचित रूप से ध्यान में रखा जाना चाहिए’।

मंत्री ने कहा, ‘इस योजना के माध्यम से हम कनाडा की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए उचित संतुलन बना रहे हैं।’

कनाडा ने पिछले साल 80 से अधिक देशों से 46,500 से अधिक शरणार्थियों को प्रवेश दिया था। वह 2024 में रिकॉर्ड 76,115 नए शरणार्थियों का स्वागत करेगा।

पिछले साल स्थायी निवास, अस्थायी निवास और नागरिकता के लिए दुनिया भर से 5.2 मिलियन से अधिक आवेदनों पर कार्रवाई की गई।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1