Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (Acharya Devvrat confers degrees upon 1072 Graduates at DAV University) गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने डीएवी यूनिवर्सिटी के 1072 स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट प्रोग्राम पूरे करने वाले स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की।

समारोह की अध्यक्षता यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. पूनम सूरी ने की। पारंपरिक क्लोनियल पोशाक से हटकर स्नातकों ने पारंपरिक भारतीय अंगवस्त्र पहने।

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों के लिए दीक्षांत समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आचार्य देवव्रत को यूनिवर्सिटी द्वारा मानद उपाधि से भी सम्मानित किया।

गुजरात के राज्यपाल को यूनिवर्सिटी पहुंचने पर पंजाब पुलिस द्वारा औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

स्नातकों को संबोधित करते हुए, आचार्य देवव्रत ने जोर दिया कि डीएवी आंदोलन की शुरुआत महात्मा हंसराज, गुरुदत्त विद्यार्थी और लाला कुशाल चंद सहित प्रख्यात हस्तियों और सामाजिक सुधारवादियों द्वारा की गई थी।

समय के साथ, इसने एक शक्तिशाली वृक्ष की तरह पूरे भारत में शिक्षा के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने युवा स्नातकों से अटूट ईमानदारी बनाए रखने और अपने और दूसरों के प्रति कर्तव्य निष्ठा बनाए रखने का आग्रह किया। उन्होंने समाज में लौटने और समर्पण के साथ अपने कार्यों को पूरा करने के महत्व पर जोर दिया।

आचार्य देवव्रत ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि डीएवी विश्वविद्यालय भारत सरकार द्वारा शुरू की गई नई शिक्षा नीति को अपनाकर अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

उन्होंने शैक्षणिक संस्थानों को अंतरराष्ट्रीय मानकों से आगे बढ़ाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण की सराहना की।

उन्होंने डीएवी को अपने परिवार के रूप में संदर्भित किया और दीक्षांत समारोह का हिस्सा बनने पर गहरा सम्मान व्यक्त किया।

आचार्य देवव्रत ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में उभर रहा है, उन्होंने इस प्रगति के प्रमाण के रूप में ट्रेन स्टेशनों के उल्लेखनीय परिवर्तन और सफल अंतरिक्ष मिशन जैसे उदाहरणों का हवाला दिया।

उन्होंने महिला सशक्तीकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला और देश की बेटियों द्वारा जीवन के हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए उल्लेखनीय प्रगति की सराहना की।

यूनिवर्सिटी के चान्सलर डॉ. पूनम सूरी ने छात्रों को आचार्य देवव्रत के जीवन से सीखने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने बताया कि अनेक बाधाओं का सामना करने के बावजूद, आचार्य देवव्रत अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए दृढ़ रहे।

कुरूक्षेत्र में गुरुकुल के प्राचार्य बनने से लेकर इसे एक सम्मानित धर्मार्थ शैक्षणिक संस्थान में बदलने तक आचार्य देवव्रत की यात्रा एक प्रेरणादायक उदाहरण के रूप में सराही जाती है।

डॉ. सूरी ने अटल सूर्य की उपमा भी दी, जो प्रकृति की अप्रत्याशितताओं के बीच भी चमकता रहता है।

उन्होंने छात्रों को ऐसे रास्ते चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जो वास्तव में उन्हें उत्साहित करें, उनकी बौद्धिक क्षमताओं को चुनौती दें, उनकी अद्वितीय प्रतिभाओं का उपयोग करें और उनके दिमाग को सबसे अधिक उत्पादक रूप से संलग्न करें।

अपने संबोधन में, यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. मनोज कुमार ने विश्वविद्यालय की रिपोर्ट प्रस्तुत की और इस बात पर प्रकाश डाला कि संस्थान की यात्रा डॉ. पूनम सूरी के मार्गदर्शन में आगे बढ़ रही है।

उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी ने अपने मूल मूल्यों को बनाए रखने में दृढ़ रहते हुए विकसित दुनिया के लिए खुद को कुशलतापूर्वक अपनाया है।

डॉ. मनोज कुमार ने रेखांकित किया कि यूनिवर्सिटी द्वारा की गई विभिन्न पहल असाधारण शिक्षा प्रदान करने, ज्ञान की सीमाओं को आगे बढ़ाने, सहयोग को बढ़ावा देने और छात्रों और व्यापक समुदाय दोनों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने की अपनी मजबूत प्रतिबद्धता का उदाहरण है।

कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथियों में विश्वविद्यालय गवर्निंग बॉडी के सदस्य न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) प्रीतमपाल और न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एन के सूद, कार्यकारी निदेशक श्री राजन गुप्ता, आईपीएस, श्रीमती जे. काकरिया, सलाहकार, रजिस्ट्रार श्री एस.के. अरोड़ा,  डीएवी संस्थानों के रीजनल डाइरेक्टर और प्राचार्यों शामिल थे।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1