Prabhat Times

ओटावा। (canada pm justin trudeau warns citizens about travel to india amid) भारत के साथ चल रहे विवाद के बीच कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए एडवाईजरी जारी की है।

कनाडा ने भारत आए या भारत आने वाले सिटीज़न को सलाह दी है कि वे जम्मू कश्मीर जाने से परहेज करें। कनाडा ने आतंकवाद और अपहरण का खतरा बताया है।

उधर, भारत के सख्त रवैये को देखते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के तेवर भी नर्म होते दिख रहे हैं।

कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी लागू की है. विवाद के बीच कनाडा ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है.

कनाडा की सरकार ने ट्रैवल एडवाइजरी में अपने नागरिकों से कहा, “अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा से बचें. आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है.” कनाडाई सरकार ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी में भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की यात्रा को शामिल नहीं किया है.

नर्म पड़े ट्रूडो

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Khalistani terrorist Hardeep Singh Puri)की हत्या को लेकर लगाए गए गंभीर आरोपों के बाद भारत ने जवाबी कदम उठाया. इसके बाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau)डैमेज कंट्रोल मोड में आ गए हैं.

जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को कनाडाई संसद में दिए गए अपने बयान पर सफाई दी. उन्होंने कहा, “कनाडा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जुड़े होने वाले ‘एजेंटों’ को लेकर भारत को उकसाने की कोशिश नहीं कर रहा है, लेकिन हम चाहते हैं कि नई दिल्ली इस मुद्दे को ठीक से हैंडल करे.”

जस्टिन ट्रूडो ने मीडिया से कहा, “भारत सरकार को इस मामले को बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है. हम ऐसा कर रहे हैं, हम उकसाने या इसे आगे बढ़ाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं.” इससे पहले भारत ने कनाडाई सरकार के आरोपों को बेतुका बताकर सिरे से खारिज कर दिया था.

बता दें कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Sikh separatist Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर भारत पर संगीन आरोप लगाए जाने के बाद दोनों देशों की सरकारों के बीच तल्खी बढ़ गई है.

भारत सरकार ने ट्रूडो के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है. भारत ने कनाडा के सीनियर डेप्लोमेट को 5 दिन के अंदर देश छोड़ने का आदेश भी दे दिया है. अब

भारत के बाद सबसे ज्यादा सिख कनाडा में

बता दें कि पूरी दुनिया में भारत के बाद सबसे ज्यादा सिख कनाडा में ही रहते हैं. कनाडा की कुल आबादी तकरीबन 3 करोड़ 82 लाख है. इनमें से 2.6% यानी 9 लाख 42 हजार 170 पंजाबी हैं. पंजाब के लोग न केवल कनाडा में नौकरी करते हैं, बल्कि वहां की सरकार में भी उनका अच्छा-खासा दबदबा है. बिजनेस, फार्मिंग सेक्टर में भी उनका रूतबा है.

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1