Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़(cabinet meeting punjab budget session from march 1 to 15)  सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में हुई बैठक में आज जनहित में बड़े फैसले लिए गए हैं।

मान केबिनेट द्वारा सुल्तानपुर लौधी में शहीद हुए होम गार्ड के जवान को आर्थिक सहायता, प्रोफैसरों की भर्ती, छोटे उद्योगों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लिए गए हैं।

साथ ही वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने ऐलान किया है कि पंजाब का बजट सैशन 1 से 15 मार्च तक होगा।

कैबिनेट मीटिंग के पश्चात पत्रकार वार्ता में हरपाल चीमा ने बताया कि सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब को रंगला पंजाब बनाने और जनहित में अहम फैसले लिए गए हैं।

बजट सत्र 1 से 15 मार्च तक

पंजाब विधानसभा का सैशन अगले वित्तिय वर्षीय बजट पेश किया जाएगा। पंजाब विधान सभा का बजट सैशल 1 से 15 मार्च तक होगा। उन्होंने कहा कि 1 मार्च को राज्यपाल का भाषण होगा।

इस भाषण पर 4 मार्च को बहस होगी, जिसके बाद 5 मार्च को पंजाब का अगले साल का बजट पेश किया जाएगा।

सुल्तानपुर लौधी में शहीद जवान के परिवार को 1 करोड़ की आर्थिक सहायता को मंजूरी

हरपाल चीमा ने बताया कि अहम फैसला लिया गया है कि 23 नवंबर 2023 को सुल्तानपुर लौधी में हुई घटना में पंजाब होम गार्ड के जवान जसपाल सिंह की मौत हो गई थी।

उसके परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता देने का फैसला मान सरकार द्वारा किया गया है। हरपाल चीमा ने कहा कि पहले साथ ही एक्स ग्रेशिया ग्रांट एक करोड़ का फैसला लिया गया है।

छोटे उद्योगों के लिए एमएसएमई विंग गठित

हरपाल चीमा ने बताया कि पूरे देश में पंजाब ऐसा राज्य है, जहां पर छोटे उद्योग सबसे ज्यादा हैं।

मान सरकार द्वारा छोटे उद्योगों को प्रफुल्लत करने उन्हें और बढ़ावा देने तथा छोटे उद्योगों को पेश आ रही समस्याओँ के तुरंत समाधान के लिए पंजाब में एम.एस.एम.ई. विंग गठित किया गया है।

सीएम मान द्वारा इस विंग के लिए मंजूरी दी गई है। छोटे उद्योगों को अब कोई समस्या नहीं आएगी। इस फैसले से छोटी इंडस्ट्री को बड़ा फायदा होगा।

अध्यापकों की तबादला नीति में संशोधन

हरपाल चीमा ने बताया कि तीसरा अहम फैसला पंजाब में अध्यापकों की तबादला नीति में बदलाव किया गया है।पुरानी तबादला नीति में कई तरह की बीमारियां शामिल नहीं थी।

पुरानी पॉलिसी इम्पलीमेंट होने में कई जो प्राब्लम सामने आई है उसमें संशोधन किया गया है। क्योंकि भगवंत मान चाहते हैं कि अध्यापकों को कोई परेशान न हो।

शहीदों की विधवाओं की पैंशन 10 हज़ार से 20 हज़ार की

जंगी विधवाओँ को दी जाने वाली 10 हज़ार रूपए की पैंशन बढ़ा कर 20 हज़ार रूपए कर दी गई है। जिन परिवारों ने उस समय देश की सुरक्षा, रक्षा की उनके विधवाओं और परिवारों को राहत देने के लिए ये राशि 20 हज़ार कर दी गई है।

भरे जाएंगे प्रोफैसरों के 612 रिक्त पद

हरपाल चीमा ने कहा कि लंबे अर्से से समस्या पेश आ रही थी, पुरानी सरकारों ने पंजाब के प्रोफैसरों की भर्ती नहीं की थी। कहीं न कहीं पुरानी सरकार टैम्परेरी अरेंजमेंट करती रही।

आज सीएम भगवंत मान द्वारा प्रोफैसरों के 612 रिक्त पद भरने का फैसला लिया गया है। विभिन्न पदों के लिए पंजाब पब्लिक सर्विस कमिशन काम करेगा।

भर्ती के लिए पार्ट टाईम, कांट्रेक्ट, गेस्ट फैक्लीिटी कैटागिरी में काम कर रहे आवेदकों की उम्र की सीमा 37 साल से बढ़ा कर 45 साल की है।

इसी प्रकार मालेरकोटला और फरीदकोट में भी विभिन्न विभागों में भर्ती की जाएगी।

किसान मोर्चा में जख्मी किसानों का ईलाज करेंगे आप एमएलए

हरपाल चीमा ने बताया कि किसानों द्वारा अपनी जायज मांगो के लिए संघर्ष किया जा रहा है। किसानों पर हरियाणा सरकार द्वारा अत्याचार किया जा रहा है। टीयर गैस छोड़ी जा रही है।

हरपाल चीमा ने बताया कि सीएम भगवंत मान द्वारा पहले ही जख्मी किसानों के ईलाज के लिए चिकित्सा सुविधाएं, सड़क सुरक्षा फोर्स सहित अन्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

इसी बीच मान सरकार ने फैसला लिया है कि रूटीन जख्मी किसान खासकर जिन्हें टीयर गैस के कारण आंखो की समस्या आ रही है, उनके ईलाज के लिए आप विधायक बार्डर के निकट चिक्तिसा कैंप लगा कर किसानों का ईलाज करेंगे।

हरपाल चीमा ने बताया कि ईलाज के दौरान जरूरत के मुताबिक किसान को ईलाज के लिए हायर इंस्टीच्यूट भेजा जाएगा।

हरपाल चीमा ने बताया कि किसानों के ईलाज के लिए आप विधायक डाक्टर बलबीर सिंह, डाक्टर बलजीत कौर, व चन्नी की डियूयी सीएम मान द्वारा लगाई गई है।

एक सवाल के जवाब में हरपाल चीमा ने कहा कि बीते दिन मारे गए किसान शुभकरण के परिवार सीएम भगवंत मान के कांटेक्ट में हैं। उन्हें सहायता संबंधी सीएम मान जल्द ही फैसला लेंगे।

दूसरे राज्यों में कंस्लटेंसी दे सकेंगे पंजाब के अधिकारी

उन्हें कंस्लटेंसी सेवाएँ दूसरे राज्य ले सकें, अधिकारी किसी और स्टेट या एजैंसी को कंसलटेंसी सेवाएँ निभा सकें।

———————————————————————

खबर ये भी हैं…

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1