Prabhat Times

Muzaffarpur मुजफ्फरपुर। (boat capsized in muzaffarpur bihar children are missing) बिहार के मुजफ्फरपुर में एक बड़ा हादसा हुआ है.

बिहार के मुजफ्फरपुर में गुरुवार को बागमती नदी में बड़ा हादसा हो गया है। 30 लोगों से भरी एक नाव नदी में डूब गई। हादसा सुबह साढ़े 9 बजे गायघाट थाना क्षेत्र के बेनीबाद OP में हुआ है।

बताया जा रहा है कि नदी में बहाव तेज होने की वजह से रस्सी के सहारे नाव को पार कराया जा रहा था।

तभी रस्सी अचानक टूट गई। नाव नदी में पलट गई। अब तक 20 लोगों को बाहर निकाल लिया गया। 10 लोगों की तलाश जारी है। नाव में ज्यादातर स्कूली बच्चे थे।

गांव में पुल नहीं होने की वजह से बच्चे और आसपास के लोग इसी तरह से आते-जाते थे। गायघाट और बेनीबाद पुलिस के साथ SDRF-NDRF की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है।

उधर, मुजफ्फरपुर में ही एसकेएमसीएच में नवनिर्मित पीकू वार्ड का उद्घाटन करने पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि डीएम और अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जो भी हताहत होगा सरकार उसके परिवार की मदद करेगी।

2 लोगों को बचाने के बाद खुद डूब गया

गांव के ही एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि एक लड़के ने 2 लोगों को बचाया। वो और लोगों को बचाने के लिए फिर नदी में गया, लेकिन तेज बहाव के चलते वो खुद ही डूब गया।

नाव पर 9वीं और 10वीं के बच्चे थे जो स्कूल जा रहे थे। बच्चों के साथ नाव पर कुछ गांव के भी लोग थे। कुछ काम करने जा रहे थे तो कुछ सामान लेने।

रस्सी के सहारे नाव पार करा रहे थे

डीएसपी पूर्वी शहरयार ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। लोगों से भी घटना की जानकारी ली जा रही है।

कितने बच्चे और लोग नाव पर सवार थे, यह स्पष्ट नही हो सका है। रस्सी के सहारे नाव को पार कराया जा रहा था। वह रस्सी अचानक से टूट गई थी। जिससे हादसा हो गया है।

14-15 लोग बाहर आ गए हैं

डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि सभी टीमें रेस्क्यू में लगी हुई हैं। कितने लोग डूबे हैं इसका आंकड़ा बता पाना मुश्किल है। 14 से 15 लोग बाहर आ गए हैं। हमारी पहली प्राथमिकता लोगों को सुरक्षित निकालना है।

SDO पूर्वी अमित कुमार ने बताया कि हमारा मेन फोकस बच्चों को सुरक्षित निकालने पर है। कितने लोग डूबे हैं उसका अभी कोई क्लियर आंकड़ा नहीं है।

एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू शुरू कर दिया है। डूबने वालों में बच्चे, महिलाएं, युवा, बुजुर्ग सभी हैं। नाव किनारे पर पलटी थी, इसलिए कई लोग बचकर बाहर आ गए।

नाव से स्कूल जा रहे थे बच्चे

मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि रोज की तरह गुरुवार को नाव पर सवार होकर बच्चे स्कूल जा रहे थे। नाव पर 30 से ज्यादा बच्चे थे।

बहाव तेज होने की वजह से नाव का संतुलन बिगड़ा और वो पलट गई। हादसे के बाद नाव सवार बच्चों में चीख पुकार मच गई।

कई सालों से हो रही थी पुल की मांग

बताया जा रहा है कि जिस जगह ये हादसा हुआ है वहां के लोग कई सालों से पुल की मांग कर रहे हैं।

शॉर्टकट के चक्कर में लोग नाव का इस्तेमाल करते हैं। बच्चे भी शॉर्टकट के चक्कर में ही नाव से ही स्कूल आना-जाना करते हैं।

आज मुजफ्फरपुर दौरे पर सीएम नीतीश

बच्चों को स्कूल लेकर जा रही है नाव पलटने के बाद शासन प्रशासन में हड़कंप मच गया है. दरअसल बिहार के सीएम नीतीश कुमार गुरुवार को मुजफ्फरपुर दौरे पर पहुंच रहे हैं.

मुख्यमंत्री यहां कैंसर हॉस्पिटल का उद्धाटन करने पहुंच रहे हैं. उससे पहले यह हादसा हो गया है जिसके बाद प्रशासन के हाथ पांव फुले हैं.

प्रशासन ने कहा नाव पर सवार थे क्षमता से ज्यादा लोग

घटना के बारे में डीएसपी पूर्वी सहरियार अख्तर ने बताया कि मधुरपट्टी घाट के पास नाव हादसा हुआ है. नाव पर क्षमता से अधिक बच्चे और महिलाएं सवार थीं.

हादसे के बाद कुछ बच्चों को निकाला गया है. उन्हें अस्पताल भेजा गया है. यह अभी नहीं बताया जा सकता है कि नाव पर कितने बच्चे सवार थे.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1