Prabhat Times

जालंधर। (BJP leader ex cm captain amrinder singh) भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज राज्य सरकार पर भोगपुर चीनी मिल के कुप्रबंधन के साथ-साथ किसानों के हितों की कीमत पर कुछ लोगों को अनुचित लाभ प्रदान करने के लिए जमकर बरसे।

दोआबा किसान संघर्ष समिति के किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात की और उन्हें बताया कि पिछले साल 17 जुलाई को मिल में टर्बाइन में विस्फोट हुआ था, जिसके कारण मिल बिजली उत्पादन के लिए रुक गई थी।

पिछले साल टर्बाइन ब्लास्ट से पहले 14 करोड़ रुपए की बिजली प्लांट से पहले 4 महीने में ही बनाई और बेची गई थी।

किसानों ने पूर्व मुख्यमंत्री को बताया, “लेकिन चूंकि संयंत्र फिर से चालू नहीं हुआ है, इसलिए मिल को 12 करोड़ रुपये की बिजली खरीदनी पड़ी, जिससे समाज को भारी नुकसान हुआ और परिणामस्वरूप गन्ना किसानों को भुगतान में देरी हुई।”

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने खुलासा किया कि उनकी सरकार के दौरान नवंबर 2020 में 109 करोड़ रुपये की लागत से भोगपुर चीनी मिल का जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण किया गया था और क्षमता को 1016 टीसीडी से बढ़ाकर 3000 टीसीडी किया गया था, इसके अलावा यहां 15 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित किया गया था।

किसानों ने आरोप लगाया कि प्रबंधन बड़े किसानों का पक्ष लेता है और उन्हें अनुचित लाभ प्रदान करता है और उन्हें अपनी उपज पहले मिल में लाने देता है, जो छोटे किसानों को समय पर भुगतान नहीं करने वाले निजी खिलाड़ियों के पास जाने के लिए मजबूर करता है।

उन्होंने ऑफ सीजन के दौरान 80 लाख रुपये की मामूली राशि पर बिजली बेचने के लिए एक निजी फर्म के साथ अनुबंधित अनुबंध के मुद्दे को भी उनके संज्ञान में लाया, जबकि मिल ने पेराई सत्र के दौरान 14 करोड़ रुपये की बिजली बेची थी।”

किसानों का आरोप है कि मिल ने अपनी कुछ जमीन एक निजी खिलाड़ी को 13,000 रुपये प्रति माह की दर से पेट्रोल पंप चलाने के लिए दी है, जबकि किसानों को लगता है कि यह किराया बहुत कम है और इसका उद्देश्य एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाना है।

मिल और किसानों के बीच एक अनुबंध है कि उन्हें अपनी उपज का कम से कम 85% निर्धारित समय से पहले लाना होगा अन्यथा उन पर एक बड़ी राशि का जुर्माना लगाया जाता है, लेकिन क्योंकि प्रबंधन बड़े किसानों को वरीयता देता है और उचित पालन नहीं करता है।

पर्ची प्रणाली में छोटे किसानों को अपनी उपज समय पर लाने की अनुमति नहीं होती है, जिसके परिणामस्वरूप बाद में उन्हें बिना किसी गलती के भारी जुर्माना का सामना करना पड़ता है।

पिछले सीजन में केवल 871 किसानों पर 70 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया गया था, जो कि पहले से ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहे किसानों के लिए पूरी तरह से अनुचित है।

किसानों का आरोप है कि मिल ने किसानों के चंदे का करीब एक करोड़ रुपये बिना अनुमति लिए बर्बाद कर दिया और निर्माण कार्य को जरूरत से ज्यादा रेट पर दे दिया।

उन्होंने कहा कि किसानों ने मिल को शेड निर्माण और अन्य कार्य के लिए 2 रुपये प्रति क्विंटल दान दिया था, लेकिन मिल फर्जी खरीद दिखाकर लोगों को धोखा दे रही है और बहुत अधिक लागत पर कम गुणवत्ता वाले अस्थायी गोदाम बनवा रही है।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1