Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़(big action by Punjab government former ministers manpreet badal will not be able to go abroad) पंजाब के पूर्व वित्तमंत्री भाजपा नेता मनप्रीत बादल का लुकआउट सर्कुलर (LOC) जारी कर दिया गया है।

इस बारे में सभी एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी हो गया है। विजिलेंस को शक है कि मनप्रीत बादल केस दर्ज होने के बाद विदेश भाग सकते हैं। इसी बीच चर्चा है कि मनप्रीत बादल पहले से ही विदेश में है।

वहीं मनप्रीत बादल की अग्रिम जमानत के लिए लगाई गई अर्जी वापस ले ली गई है। मनप्रीत ने बठिंडा सेशन कोर्ट से अग्रिम जमानत मांगी थी।

उनके वकील सुखविंदर सिंह भिंडर ने कहा कि जब याचिका लगाई गई थी तो जांच चल रही थी। अब इस मामले में केस दर्ज हो गया है तो फिर नए फैक्ट के साथ याचिका दायर करेंगे।

मनप्रीत बादल पर विजिलेंस ब्यूरो ने लैंड अलॉटमेंट के केस में फ्रॉड का केस दर्ज किया है। मनप्रीत के अलावा इस मामले में 5 और आरोपियों को नामजद किया था।

मनप्रीत बादल ने गिरफ्तारी से बचने के लिए चार दिन पहले कोर्ट से अग्रिम जमानत मांगी थी।

जिसके बाद मनप्रीत बादल पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई है। मनप्रीत की तलाश में विजिलेंस ब्यूरो ने कल उनके मुक्तसर के गांव बादल स्थित घर पर भी रेड की।

हालांकि मनप्रीत बादल वहां नहीं मिले। अब सबकी नजर कोर्ट में आज की सुनवाई पर है। जमानत नहीं मिली तो फिर मनप्रीत बादल की जल्द गिरफ्तारी हो सकती है।

3 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके

मनप्रीत बादल से जुड़े फ्रॉड के केस में विजिलेंस ब्यूरो 3 आरोपियों राजीव कुमार निवासी न्यू शक्ति नगर बठिंडा, अमनदीप सिंह निवासी लाल सिंह बस्ती बठिंडा और विकास अरोड़ा निवासी टैगोर नगर बठिंडा को गिरफ्तार कर चुकी है। इन्हें सोमवार को अदालत में पेश कर 28 सितंबर तक रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है।

सरूप चंद सिंगला ने मनप्रीत के खिलाफ शिकायत की थी। उन्होंने कहा कि मैं इस कार्रवाई से खुश हूं। भ्रष्टाचार चाहे कोई अफसर हो या नेता, उन्हें सजा जरूर मिलनी चाहिए।

अपनी ही पार्टी के नेता की शिकायत पर फंसे

मनप्रीत बादल के खिलाफ बठिंडा के पूर्व विधायक सरूप चंद सिंगला ने शिकायत की थी। हालांकि तब मनप्रीत बादल कांग्रेस सरकार में मंत्री थे और सरूप सिंगला अकाली दल के नेता था।

इसके बाद सरूप सिंगला भाजपा में शामिल हो गए। कांग्रेस की सरकार नहीं बनी और मनप्रीत बठिंडा से चुनाव हार गए तो वह भी भाजपा में शामिल हो गई।

हालांकि राज्य में AAP की सरकार बनने के बाद सरूप सिंगला की शिकायत की जांच हुई और मनप्रीत के अलावा 3 प्राइवेट व्यक्तियों, बठिंडा डेवलपमेंट अथॉरिटी के सुपरिटेंडेंट प्रदीप कालिया और एडीसी विक्रमजीत शेरगिल पर केस दर्ज कर लिया गया।

यह है पूरा मामला

एफआईआर के मुताबिक विजिलेंस जांच में पाया गया कि पूर्व विधायक बठिंडा शहरी स्वरूप सिंह की तरफ से एक नवंबर 2022 को वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के खिलाफ शिकायत दी थी।

जिसमें कहा गया कि वह 2018 से 2021 तक खजाना मंत्री थे। आरोपित ने बीडीए के अधिकारियों पर इनका राजनीतिक दबाव व प्रभाव बनाया। साल 2018 में माडल टाउन फेज-1 बठिंडा स्थित प्लाट नजदीक टीवी टावर खरीदने की साजिश रची।

दिखावे के लिए हुई थी कार्रवाई

इसके बाद पूडा अधिकारियों कर्मचारियों ने इन प्लांटों के अपने तौर पर जाली नंबर लगाकर 2018 ई ऑक्शन के माध्यम से ऑक्शन करने की बात कहीं।

लेकिन ई ऑक्शन के समय पोर्टल पर प्लाटों का नक्शा अपलोड नहीं लोड किया। जिस कारण प्लाटों की लोकेशन का पता नहीं चला।

जिस वजह से किसी भी बोलीकार ने इस दौरान बोली लगाई। इससे साबित हो गया कि बोली केवल एक दिखावा करने के लिए करवाई गई।

CM मान ने साध चुके निशाना

मनप्रीत बादल की पार्टी PPP से राजनीतिक करियर शुरू करने वाले CM भगवंत मान ने मनप्रीत बादल पर खूब तंज कसे।

उन्होंने कहा कि लोगों को ईमानदारी का पाठ पढ़ाने वाले अब कानून के शिकंजे से बचने के लिए हाथ-पैर मार रहे हैं।

सच बोलने और सच पर पहरा देने में बहुत फर्क होता है। पहले यह नेता अक्सर कहा करते थे कि उनके खि़लाफ जो भी कार्रवाई होगी, वह उसका सामना करेंगे। अब गिरफ्तारी का शक जताकर कानूनी राहत मांग रहे हैं।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1