Prabhat Times
जालंधर। (awareness world cancer day dips student) विश्व कैंसर दिवस पर बच्चों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए डिप्स चेन के सभी स्कूलों में ऑनलाइन संगोष्ठी और गतिविधियों का आयोजन किया गया। टीचर्स ने पीपीटी के माध्यम से बच्चों को कैंसर के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया। उन्होंने बताया कि कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल दुनिया भर में 4 फरवरी को विश्व कैंसर डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के मुख्य मकसद कैंसर के संकेतों के प्रति लोगों को जागरूक करना है।
कैंसर शब्द की खोज एक यूनानी चिकित्सक ने की थी। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के 100 से अधिक प्रकार जैसे कि लंग, ब्रेस्ट, स्किन, ब्लैडर, किडनी, थायरइड आदि कैंसर होते है। इस दौरान बच्चों ने पोस्टर बना कर बताया कि हर साल कैंसर के कारण लाखों लोगों की जान जाती है लेकिन अगर समय रहते इसके बारे में पता चल जाए तो हम इस बीमारी से बच सकते है। बच्चों ने तम्बाकू, सिगरेट से दूर रहने का संदेश देते हुए स्लोगन लिखे।
प्रिंसिप्लस ने विद्यार्थियों को बताया कि कैंसर आमतौर पर धूम्रपान, तम्बाकू, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, खराब डाइट, एक्स रे से निकली रेज, सूरज की यूवी रेज, इंफेक्शन, फैमिली के जीन आदि के कारण होता है। इसलिए हमें अपना रैगूलर चेकअप करवाते रहना चाहिए क्योंकि अगर इस बीमारी को नियंत्रित नहीं किया गया तो 2030 तक यह और भी खतरनाक स्तर पर पहुंच सकती है।

ये भी पढ़ें