Prabhat Times

चंडीगढ़। (amritpal singh wife kirandeep kaur police surveillance) खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह पर कार्रवाई के साथ ही अब पुलिस और अन्य खुफिया एजेंसियों ने पारिवारिक सदस्यों के बैंक खातों, मूवमेंट और संबंधों की जांच शुरू कर दी है।

इसी के तहत अमृतपाल सिंह की पत्नी इंग्लैंड की रहने वाली NRI किरणदीप कौर की भी जांच शुरू हुई है। उधर, अमृतपाल के चाचा को पंजाब से असम के डिब्रूगढ़ सेंटर जेल शिफ्ट किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार खुफिया एजेंसियों ने अमृतपाल सिंह की पत्नी किरणदीप कौर के बारे मे विस्तृत जानकारियां हासिल करनी शुरू कर दी है।

किरणदीप ही नहीं, विदेश में बसे उसके परिवार की पृष्ठभूमि (पिछोकड़) के बारे में जानकारियां हासिल की जा रही हैं। गौरतलब है कि अमृतपाल का विवाह बीते महीने ही 10 फरवरी को हुआ था।

पत्नी को रखा जनता की नजरों से दूर

शादि के दौरान और उसके बाद भी अमृतपाल सिंह ने कभी पत्नी को जनता के सामने नहीं आने दिया।

वह हमेशा ही इसे निजी मामला बताता रहता था, लेकिन अब जब अमृतपाल को गिरफ्तार करने की कोशिशें चल रही हैं, इसी बीच उसी पत्नी के बारे में भी पुलिस व खुफिया एजेंसियां जानकारियां हासिल कर रही हैं।

अमृतपाल समर्थकों को पुलिस ने जब्री हटाया, टेंट उखाड़े

अमृतपाल पर कार्रवाई के विरोध में 90 घंटे से मोहाली की एयरपोर्ट रोड जाम करके बैठे प्रदर्शनकारियों पर पंजाब पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों का टेंट उखाड़ दिया और पब्लिक पैसेज खाली करवा दिया।

मोहाली DC आशिका जैन ने कहा कि गुरुद्वारे में प्रवेश को लेकर श्रद्धालुओं को दिक्कत हो रही थी। इसलिए प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाया गया है। वहीं कहा कि जिले में स्थिति नियंत्रण में है।

‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल की गिरफ्तारी के लिए पंजाब में चल रहे ऑपरेशन से नाराज उसके कुछ समर्थकों ने मोहाली में 18 मार्च की शाम से एयरपोर्ट रोड ब्लॉक कर रखी थी। यहां कई युवा हाथों में गंडासियां, तलवारें, रॉड और डंडे लेकर डटे थे।

मंगलवार सुबह पंजाब पुलिस हरकत में आई और एयरपोर्ट रोड को खुलवाने की कार्रवाई शुरू कराई। इसका विरोध करने वालों को हिरासत में लेने के लिए बसें पहले से ही तैयार रखी गई।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को उठा-उठाकर बसों में डाला। सूत्रों के मुताबिक इनमें से कुछ लोगों को ‘डिटेन’ किया जा सकता है।

इस कार्रवाई के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) की टीमें मौके पर तैनात रहीं। बुधवार को मोहाली में एयरपोर्ट रोड जाम रखने के विरोध में हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका पर पंजाब सरकार को जवाब पेश करना है। इससे 24 घंटे पहले पुलिस ने रोड खुलवा दी।

टेंट लगाकर पक्के मोर्चे की तैयारी थी

प्रदर्शनकारियों ने यहां गुरुद्वारे के पास एयरपोर्ट रोड पर टेंट लगा दिया और अपने कब्जे को मजबूत करने की कोशिश करने लगे।

इसकी वजह से गुरुद्वारा सिंह शहीदां, सोहाना के आसपास रहने वाले लोगों का यहां से निकलना तक मुश्किल हो गया। उन्हें कई किलोमीटर घूमकर अपने घरों तक पहुंचना पड़ रहा था।

मंगलवार सुबह प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे DSP (सिटी-2) एसएच बल, DSP (साइबर क्राइम) सुखनाज सिंह ने प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश की।

जब वह नहीं माने तो पुलिस ने सख्ती बरतनी शुरू करते हुए सड़क पर बैठे लोगों को उठा-उठाकर बसों में डालना शुरू कर दिया। थोड़ी ही देर में यह सड़क ट्रैफिक के लिए खोल दी गई।

कल सरकार को हाईकोर्ट में देना है जवाब

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में बुधवार को पंजाब सरकार को मोहाली में चंडीगढ़-मोहाली बैरियर के पास YPS चौक तक बीते 7 जनवरी से लगे पक्के धरने के मामले में जवाब देना है।

बंदी सिखों की रिहाई की मांग को लेकर सिख जत्थेबंदियां यहां पर प्रदर्शन कर रही हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

अराइव सेफ नामक NGO की जनहित याचिका दायर होने के बाद पंजाब पुलिस ने एक सड़क खाली करवा ली थी। वहीं मटौर बैरियर के पास अभी भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी जुटे हुए हैं।

अमृतपाल सिंह का चाचा हरजीत सिंह पहुंचा डिब्रूगढ़ जेल

अमृतपाल सिंह के चाचा हरजीत सिंह पर पंजाब सरकार ने NSA लगाने के बाद सोमवार ही डिब्रूगढ़ के लिए रवाना कर दिया था।

रविवार-सोमवार की रात 12:30 बजे चाचा हरजीत सिंह ने अमृतसर रूरल के एसएसपी सतिंदर सिंह के समाने सरेंडर किया था।

जिससे एक लाइसेंसी रिवॉल्वर, मर्सिडीज कार और 1 लाख रुपए कैश रिकवर किया गया था।

पुलिस ने हरजीत सिंह से पूछताछ करने के बाद उसे सड़क मार्ग से दिल्ली रवाना कर दिया था।

दिल्ली से हरजीत सिंह को हवाई मार्ग से असम के लिए रवाना कर दिया गया। रात असम में ही पड़ाव के बाद हरजीत सिंह को सुबह डिब्रूगढ़ की जेल में भिजवा दिया गया है।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1