Prabhat Times
नई दिल्ली। (Air Travel Expensive) घेरलू हवाई यात्रा अब एक जून से मंहगी होने वाली है। सरकार ने हवाई किराए में बढ़ोतरी कर दी है और नई दरें एक जून से लागू होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि हवाई किराये की निचली सीमा में 13 से 16 प्रतिशत वृद्धि की है। यह वृद्धि एक जून से लागू हो जाएगी। हालांकि हवाई किराये की ऊंची सीमा को पूर्ववत रखा गया है।

कोविड से प्रभावित हुई है हवाई सेवा

दरअसल कोविड- 19 की दूसरी लहर की वजह से हवाई यात्रियों की संख्या काफी घटी हैं और लॉकडाउन के कारण लोगों की कमाई भी प्रभावित हुई है जिसका असर हवाई यात्रा पर भी देखने को मिला है। सरकार के इस कदम कदम का फायदा सीधे-सीधे एयरलाइंस कंपनियों को होगा और उनकी आय बढ़ेगी तथा कोरोना महामारी के दौरान जो नुकसान उठाना पड़ा है उसकी भरपाई करने में मदद मिलेगी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय का आदेश

देश में हवाई उड़ान अवधि के आधार पर हवाई यात्रा किराये की निचली और ऊंची सीमा तय की गई। यह सीमा पिछले साल दो माह चले लॉकडाउन के 25 मई को खुलने के समय तय की गई।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आधिकारिक आदेश में कहा गया कि 40 मिनट तक की अवधि की हवाई उड़ान के लिये किराये की निचली सीमा को 2,300 रुपये से बढ़ाकर 2,600 रुपये-13 प्रतिशत की वृद्धि कर दी गई है। इसी प्रकार 40 मिनट से लेकर 60 मिनट की उड़ान अवधि के लिये किराये की निचली सीमा 2,900 रुपये की जगह अब 3,300 रुपये प्रति व्यक्ति होगी।

ये भी पढ़ें