Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली। (air pollution delhi primary schools remain closed till november 10) दिल्ली में लगातार कायम वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) को देखते हुए प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है.

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने एक्स पर कहा कि चूंकि प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है. इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे.

कक्षा 6 से 12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया जा रहा है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली का AQI 468 दर्ज किया गया.

तकरीबन सभी सेंटरों पर एक्यूआई गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. इसके चलते दिल्ली में निर्माण कार्य को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.

लोगों को बेवजह घरों से नहीं निकलने की सलाह दी गई है. जो लोग बाहर जाकर काम करते हैं, उन्हें मॉस्क का उपयोग करने का सुझाव दिया गया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPBC) के अनुसार नोएडा के सेक्टर 1 में AQI 410 गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया.

लगातार जल रही पराली जलाने का असर पंजाब के शहरों के AQI पर भी पड़ रहा है.

खासकर यह बच्चों के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है.

यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर 2023 तक बंद करने का निर्णय लिया है.

दिल्ली के हर इलाके में प्रदूषण का खतरा

बता दें कि दिल्ली में रविवार को भी लोगों को प्रदूषण से राहत मिलने की दूर दूर तक कोई संभावना नहीं है.

केंद्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक दिल्ली के शादीपुर इलाके में लोगों को सबसे ज्यादा पॉल्यूशन का सामना करना पड़ा. विगत तीन दिनों से दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर गंभीर श्रेणी में बनी हुई है.

दिल्ली के आरके पुरम में एक्यूआई 489, द्वारका सेक्टर आठ में 486, ओखला फेज टू में 484, पटपड़गंज में 464, आईजीआई एयरपोर्ट (टी3) के आसपास 480, बवाना में 479, मुंडका में 474, नजफगढ़ में 472 दर्ज किया गया. दिल्ली के अन्य इलाकों में भी एक्यूआई का स्तर कमोवेश यही है.

दिल्ली के इंडिया गेट इलाके में भी प्रदूषण की स्थिति क्रिटिकल है. दिल्ली के कुतुब मीनार इलाके में ड्रोण की मदद से ली गई तस्वीर में भी बताया गया है कि धुंध की मोदी परत दक्षिण दिल्ली इलाके में बनी हुई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक यह स्थिति आगामी कुछ दिनों तक बने रहने की संभावना है.

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1