Prabhat Times
मुंबई: साल 2020 के दौरान कई बॉलीवुड हस्तियां दुनिया को अलविदा कह गए। ऋषि कपूर, इरफान खान और सुशांत सिंह राजपूत के अलावा भी कई स्टार्स के जीवन के लिए यह साल आखिरी रहा।
अब खबर आ रही है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस कुमकुम का निधन हो गया है। वह 86 साल की थीं। लंबे समय से बीमार होने के कारण उनकी मौत हो गई है। कुमकुम ने अपने करियर में लगभग 115 फिल्मों में काम किया है। बताया जा रहा है कि वे लंबे समय से बीमार थी।
मिस्टर एक्स इन बॉम्बे (1964), मदर इंडिया (1957), सन ऑफ इंडिया (1962), कोहिनूर (1960), उजाला, नया दौर, श्रीमान फंटूश, एक सपेरा एक लुटेरा जैसी फिल्मों से उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई थी।
खासतौर पर मदर इंडिया और नया दौर में उनके द्वारा निभाए गए रोल को लोगों ने काफी पसंद किया था।

गुरुदत्त की खोज मानी जाती थीं कुमकुम

एक्ट्रेस कुमकुम का जन्म 22 अप्रैल 1934 को बिहार के शेखपुरा में हुआ था। उनका असली नाम ज़ैबुनिस्सा था। उनके पिता हुसैनाबाद के नवाब थे।
भोजपुरी फिल्म “गंगा मैया तोहे पियारी चढ़ाईबो” से कुमकुम ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। गुरुदत्त ने कुमकुम के करियर को आगे बढ़ाने में काफी मदद की थी। यही वजह है कि उन्हें गुरुदत्त की खोज भी कहा जाता रहा है।

नावेद जाफरी और अनिल शर्मा ने दी ट्वीट कर श्रद्धांजलि

उनके निधन पर मशहूर एक्टर जगदीप के बेटे नावेद जाफरी ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है: “हमनें एक और रत्न खो दिया। मैं बचपन से इन्हें जानता था। वह हमारे लिए परिवार थीं। भगवान आपकी आत्मा को शांति दें, कुमकुम आंटी।”
बॉलीवुड डायरेक्टर अनिल शर्मा ने भी उनके निधन पर ट्वीट में लिखा: “कल की खूबसूरत और प्रतिभाशाली अभिनेत्री.. जिन्होंने कई सुपर हिट फिल्में कीं, जिन्होंने बेहतरीन गाने दिए.. आज उनका निधन हो गया.. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे, मेरी हार्दिक संवेदना. उनके परिवार के लिए प्रार्थना करें।”