Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (90 LMT storage space to be created by march next year lal chand kataruchak)  मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार धान की खरीद के चल रहे सीजन के मद्देनज़र भंडारण के लिए अपेक्षित जगह बनाने को यकीनी बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है।

राज्य सरकार द्वारा किये गए अथक यत्नों स्वरूप भारतीय ख़ाद्य निगम (एफसीआइ) की तरफ से अक्तूबर के अंत तक पंजाब से 15 लाख मीट्रिक टन चावल की ढुलाई की जायेगी और यह काम 20 रेल गाड़ियों, 3 कंटेनरों और कुछ छोटे ट्रकों को इस्तेमाल करते हुये पूरा किया जायेगा।।

पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये ख़ाद्य, सिवल सप्लाई और उपभोक्ता मामले के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने बताया कि 31 दिसंबर, 2024 तक राज्य के गोदामों से लगभग 40 लाख मीट्रिक टन चावलों की ढुलाई की जायेगी जिससे नयी फ़सल के भंडारण के लिए अपेक्षित जगह मुहैया करवाई जा सके।

मंत्री ने बताया कि पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप ( पीपीपी) मोड के द्वारा अन्य गोदामों का निर्माण भी किया जा रहा है।

उन्होंने यह भी बताया कि अगले साल मार्च तक 90 लाख मीट्रिक टन भंडारण की जगह ( स्टोरेज स्पेस) पैदा होने की संभावना है। इसलिए अनाज को स्टोर करने के लिए जगह की किल्लत नहीं होगी।

उन्होंने आगे बताया कि आढ़तियों ने आज से ही बासमती चावलों की खरीद शुरू कर दी है और राज्य सरकार उनकी माँगों और उनकी तरफ से उठाए गए मुद्दों के प्रति पूरी तरह सहृदय है।

धरने के तौर पर रेल पटड़ियाँ रोके बैठे किसानों को ऐसा करने से गुरेज़ करने का न्योता देते हुये मंत्री ने कहा कि इससे गोदामों में नयी फ़सल के लिए खाली स्थान यकीनी बनाने में मुश्किल पेश आयेगी।

——————————————————————

खबरें ये भी हैं…

————————————————————–

 Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1