Prabhat Times

Bathinda बठिंडा। (8 students from Bathinda, Muktsar and Fazilka selected in HMEL’s National Super 100 scheme) सरकारी स्कूलों में पढने वाले किसान व मजदूर परिवार के बेटे भी इंजीनियर बन पाए इसके लिए एचएमईएल (एचपीसीएल-मित्तल एनर्जी लिमिटेड) की तरफ से सेंटर फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लीडरशिप (दिल्ली) के साथ किए अनुबंध के तहत चलाए जा रहे नेशनल सुपर 100 प्रोग्राम में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बठिंडा, मुक्तसर व फाजिल्का के 8 छात्रों का चयन हुआ है।

इसके बाद इन छात्रों को अब 11 महीने की रेजिडेंशियल कोचिंग के लिए सीएसआरएल दिल्ली भेजा गया है, यहां पर इन छात्रों का रहने, खाने व पढाई का खर्च एचएमईएल उठाएगा।

योजना के तहत इन छात्रों को वहां पर इंजीनियरिंग के उच्च शिक्षण संस्थानों जैसे एनआईटी व आईआईटी में जाने के लिए जेईई की प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयार किया जाएगा।

इस योजना के तहत छात्रों के चयन के लिए जिला शिक्षा विभाग के अंतर्गत 24 स्कूलों में प्रतियोगिता परीक्षा करवाई गई थी, जिसमें बाहरवीं कक्षा के 660 छात्रों ने हिस्सा लिया था।

परीक्षा के बाद बठिंडा के गांव सेलबराह निवासी सुखदीप कौर, पुहलेवाला निवासी प्रभजोत कौर, मंडी कलां निवासी रूपिंद्र कौर, जिला मुक्तसर के गांव सरायनागा निवासी अर्जुनवीर सिंह, फाजिल्का के गांव शेरगढ निवासी रिक्की कंबोज, गांव जंडवाला हनवंता निवासी रिशू, गांव टाहलीवाला बोदला निवासी सचिन कुमार, गांव रायपुर निवासी प्रिंयाशू का चयन किया गया है।

इन छात्रों ने बठिंडा के मैरिटोरियस स्कूल से बाहरवीं कक्षा पास करने के बाद सुपर 100 प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए प्रतियोगिता परीक्षा में हिस्सा लिया था।

सेंटर फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लीडरशिप (दिल्ली) के साथ एचएमईएल ने 2022 में भागीदारी कर नेशनल सुपर 100 प्रोग्राम में हिस्सा लिया था,

जो शिक्षा के माध्यम से वंचितों की मदद करने के लिए समर्पित एक प्रसिद्ध संगठन है,

जिसके माध्यम से गरीब होनहार छात्रों का भारत में उच्च इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पाने के सपने को पूरा करने के लिए निशुल्क कोचिंग दे रहा है।

इसके लिए हर साल शिक्षा विभाग की मदद से इग्जाम कंडक्ट करवा छात्रों का चयन किया जाता है, जिनका रहने खाने व पढने का खर्च एचएमईएल उठाता है।

क्योंकि प्राइवेट तौर पर इस परीक्षा की तैयारी पर लाखों रूपये का खर्च आता है तो सरकारी स्कूलों के साधारण परिवार के होनहार छात्र आर्थिक कमजोरी के कारण तैयारी नहीं कर पाते। इन होनहार छात्रों के लिए ही यह प्रोग्राम शुरू किया गया है।

वर्ष 2023-24 में इसी योजना के तहत एचएमईएल ने जिन छात्रों को दिल्ली पढने के लिए भेजा था, उनमें से निशुल्क कोचिंग पाकर जेईई एडवांस की प्रतियोगिता परीक्षा पास करने वाले साधारण, किसान व मजदूर परिवार के 4 बच्चों का एनआईटी जालंधर व आईआईटी गुवाहाटी में चयन हो चुका है, जो अब इन उच्च शिक्षण संस्थानों में इंजीनियरिंग की शिक्षा हासिल कर रहे हैं।

——————————————————————

खबरें ये भी हैं…

————————————————————–

 Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1