नेशनल सुपर 100 प्रोग्राम में HMEL ने बठिंडा जिले के सरकारी स्कूलों के योग्य छात्रों को CSRL दिल्ली भेज दिलाई 11 महीने निशुल्क रेजिडेंशियल कोचिंग

Prabhat Times

Bathinda बठिंडा। (5 students qualified JEE Advanced with HMEL’s free coaching) बठिंडा जिले से गांव के सरकारी स्कूलों में पढने वाले मेधावी छात्रों को आईआईटी व एनआईटी जैसे उच्च तकनीकी शिक्षण संस्थानों तक पहुंचाने के लिए एचएमईएल की तरफ से सीएसआरएल से अनुबंध कर चलाए जा रहे नेशनल सुपर 100 प्रोग्राम के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं।

इसके तहत 2023-24 बैच में बठिंडा जिले से कोचिंग के लिए दिल्ली भेजे गए सरकारी स्कूलों के 11 योग्य छात्रों में से 5 ( खुशी निवासी गांव भुच्चो कलां, जशनजोत सिंह निवासी गांव फूल, हरप्रीत सिंह निवासी गांव बुर्ज गिल, बलतेज सिंह निवासी गांव कोठा गुरू व पवनदीप सिंह) ने मई 2024 में हुई जेईई एडवांस परीक्षा को क्वालीफाई कर लिया है

अब यह छात्र जुलाई माह में आईआईटीज में दाखिले के लिए होने वाली काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे।

जबकि अन्य छात्रों का भी बेहतरीन कोचिंग से तकनीकी उच्चशिक्षा में आगे बढने का मार्ग खुल गया है।

इन छात्रों को एचएमईएल ने बठिंडा जिले के 22 स्कूलों के 600 छात्रों में प्रतियोगिता परीक्षा के बाद चयन कर जुलाई 2023 में सीएसआरएल दिल्ली भेजा था, यहां इन्हें 11 माह रेजिडेंशियल कोचिंग करवाई गई।

सेंटर फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लीडरशिप (दिल्ली) के साथ एचएमईएल ने 2022 में भागीदारी कर नेशनल सुपर 100 प्रोग्राम में हिस्सा लिया था,

जो शिक्षा के माध्यम से वंचितों की मदद करने के लिए समर्पित एक प्रसिद्ध संगठन है,

जिसके माध्यम से गरीब होनहार छात्रों का भारत में उच्च इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पाने के सपने को पूरा करने के लिए कोचिंग दे रहा है।

इसके लिए हर साल शिक्षा विभाग की मदद से इग्जाम कंडक्ट करावा छात्रों का चयन किया जाता है, जिनका रहने खाने व पढने का खर्च एचएमईएल उठाता है।

11 महीने सेंटर फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लीडरशिप (दिल्ली) में एचएमईएल के जरिए कोचिंग ले जेईई एडवांस क्वालीफाई करने वाले छात्र बठिंडा जिले के सरकारी स्कूलों से हैं

जिनका अब आईआईटी जैसे संस्थानों में जाने का रास्ता खुल गया है।

यह बच्चे बठिंडा जिले के गांव के बेहद साधारण परिवारों से हैं जो अब इंजीनियर बन पाएंगे।

गांव भुच्चो कलां निवासी छात्रा खुशी ने बताया कि उन्होंने सरकारी स्मार्ट स्कूल से बाहरवीं पास की थी, और 11 महीने सीएसआरएल दिल्ली में कोचिंग लेकर जनवरी 2024 में जेईई मेनस और अब जून 2024 में जेईई एडवांस क्वालीफाई किया

अब उसने आईआईटी में दाखिले को काउंसलिंग के लिए अप्लाई किया है। खुशी का सपना है कि वह आईआईटी में जाकर कैमिकल इंजीनियरिंग करना चाहती है।

फाजिल्का के गांव हस्तांकलां निवासी पवनदीप सिंह ने बठिंडा मैरिटोरियस स्कूल से बाहरवीं में 94 प्रतिशत अंक लेकर सीएसआएल चयन प्रक्रिया में हिस्सा लिया था।

एचएमईएल की बदौलत जुलाई 2023 में सीएसआरएल में कोचिंग शुरू की व मई 2024 में जेईई एडवांस क्लीयर कर अब इसने भी आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस में इंजीनियरिंग करने के लिए आईआईटी काउंसलिंग में हिस्सा लेने को अप्लाई किया है।

गांव बुर्ज गिल निवासी हरप्रीत सिंह ने रामपुरा सरकारी सेकेंडरी स्कूल से बाहरवीं पास कर एचएमईएल व सीएसआरएल के नेशनल सुपर 100 प्रोगाम में हिस्सा लिया था।

जेईई एडवांस क्लीयर कर अब इसने भी मकैनिकल इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए काउंसलिंग को अप्लाई किया है।

गांव फूल निवासी जशनजोत सिंह व बलतेज सिंह निवासी गांव कोठागुरू ने भी सरकारी सेकेंडरी स्कूल से बाहरवीं करने के बाद नेशनल सुपर 100 प्रोगाम में हिस्सा लेकर जेईई एडवांस क्वालीफाई किया है।

अब जशनजोत कैमिकल इंजीनियरिंग में जाने के लिए काउंसलिंग में अप्लाई करेगा। उसने बताया कि वह बेहद साधारण परिवार से है व उसका सपना है कि वह कैमिकल इंजीनियर बने।

गरीब होनहार छात्रों का भारत में उच्च इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पाने के सपने को पूरा करने के लिए एचएमईएल की यह पहल अब रंग लाने लगी है।

इसके लिए हर साल शिक्षा विभाग की मदद से इग्जाम कंडक्ट करावा छात्रों का चयन किया जाता है, जिनका रहने खाने व पढने का खर्च एचएमईएल उठाता है।

———————————————————-

खबरें ये भी हैं…

————————————————————–

 Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1