Prabhat Times

नई दिल्ली। (2 sikh shopkeepers shot dead in peshawar pakistan) पाकिस्तान के पेशावर में 2 सिखों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वारदात के वक्त दोनों बाड़ा बाजार स्थित अपनी दुकान के अंदर बैठे हुए थे। वह काफी समय से पेशावर में दुकान चला रहे थे।
मरने वालों में कुलजीत सिंह (42) और रणजीत सिंह (38) शामिल हैं। बाइक पर आए 2 कातिलों ने दुकान के अंदर अंधाधुंध फायरिंग कर हत्याकांड को अंजाम दिया।
फिलहाल, कातिलों की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिए हैं। कातिलों की तलाश में पेशावर में पुलिस का सर्च ऑपरेशन चल रहा है।
घटना के बाद आक्रोश को देखते हुए खैबर पख्तूनवाह प्रांत के मुख्यमंत्री महमूद खान ने पुलिस से जवाब तलब किया है। खान ने कहा कि यह घटना दुखद है और हत्यारों को बख्शा नहीं जाएगा।

7 महीने पहले भी की थी हत्या

इससे पहले पेशावर में ही सतनाम सिंह नामक व्यक्ति की हत्या कर दी थी। करीब 7 महीने पहले हुई इस हत्या के बारे में कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। पाकिस्तान की पुलिस आज तक कातिलों का पता नहीं लगा सकी।
पेशावर में पिछले आठ महीने में सिख समुदाय पर इस तरह का ये दूसरा हमला है. पिछले साल सितंबर में पेशावर में एक प्रसिद्ध सिख ‘हकीम’ की अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.
पेशावर में लगभग 15,000 सिख रहते हैं. ज्यादातर प्रांतीय राजधानी के पड़ोस जोगन शाह में है. पेशावर में सिख समुदाय के अधिकतर सदस्य व्यवसाय से जुड़े हैं, जबकि कुछ फार्मेसियां ​​भी चलाते हैं.
एसजीपीसी ने की निंदा
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने इस हत्या की कड़ी निंदा की है. एसजीपीसी के अध्यक्ष अधिवक्ता एस. हरजिंदर सिंह ने कहा कि अल्पसंख्यकों की इस तरह की हत्याएं पूरी दुनिया और खास कर सिखों के लिए बेहद चिंता का विषय है.
उन्होंने कहा, ‘हम पेशावर, खैबर पख्तूनख्वा, पाकिस्तान में दो सिखों की कायरतापूर्ण हत्याओं की कड़ी निंदा करते हैं. दोनों देशों की सरकारों को पाकिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यक सिखों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए.’

सिरसा बोले- पाक राजदूत को तलब करें

भाजपा नेता मनजिंदर सिरसा ने कहा कि पाकिस्तान में सिखों को डराया जा रहा है कि वह पेशावर छोड़ दें.
इस बारे में कई बार पाकिस्तान सरकार को कहा भी गया लेकिन वह कोई कदम नहीं उठा रहे हैं. पाकिस्तान में सिखों की गिनती थोड़ी है, इसलिए उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है.
उन्होंने कहा कि मैं इस संबंध में विदेश मंत्रालय से बात कर रहा हूं. भारत सरकार को पाकिस्तान स्थित हाई कमीशन से संपर्क करना चाहिए. उन्होंन इस संबंध में पाकिस्तान के राजदूत को तलब करने की भी मांग की.

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें