Prabhat Times

नई दिल्ली/चंडीगढ़। (weather updates rainfall predicted in north india) उत्तर भारत में बारिश ने तबाही मचा दी है। नई दिल्ली से लेकर पंजाब, हिमाचल प्रदेश तक हर शहर जलमग्न हो चुका है और नदियां उफान पर हैं।

पिछले दो दिनों से चल रही भारी बारिश के कारण नई दिल्ली में तो पिछले 20 साल का रिकार्ड टूट गया है और वहीं पंजाब के कई जिले भी हाई अलर्ट पर हैं। 

पंजाब के रोपड़, मोहाली समेत कई शहरों के हालात देखते हुए सीएम भगवंत मान ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्होने हालात के मद्देनज़र सभी मंत्री, विधायकों, डीसी और एसएसपी लोगों में जाकर उनकी समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में बीते दिन भारी बारिश हुई. वहीं, रविवार के लिए भी उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर वालों को अभी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. रविवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में शनिवार को हुई मानसून के मौसम की पहली भारी बारिश ने 20 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

भारी बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में जलभराव, पेड़ उखड़ने, वाहनों के खराब होने और यातायात जाम की समस्या उत्पन्न हुई.

दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है. इस लिहाज से देखा जाए तो पिछले 40 साल में एक दिन में हुई ये सबसे ज्यादा बारिश है.

पंजाब में मानसून ने अपना जोर दिखाना शुरू कर दिया है। रविवार पंजाब के 6 इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यानी कि यहां तेज बारिश तो होगी ही, 60 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।

राजपुरा, डेरा बस्सी, फतेहगढ़ साहिब, मोहाली, बस्सी पठाना और खरड़ में यह अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बीते दिन पूरे पंजाब में जम कर बादल बरसे हैं।

कल से हो रही भारी बारिश के कारण नहरों में पानी बढ़ गया है। जिला फाजिल्का के अंतर्गत गांव रायपुर के पास मलूकपुरा नहर में दरार आने से पानी ने फसलों को बर्बाद कर दिया है।

वहीं, सीएम भगवंत मान ने नदियों के आसपास रहने वाले लोगों को भी सतर्क रहने को कहा है। NDRF की टीमों को भी अलर्ट पर कर दिया गया है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

वहीं पंजाब के तकरीबन 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। यहां 40 किमी तक की रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश होगी।

लुधियाना, चमकौर साहिब, समराला, बलाचौर, फिल्लौर, नकोदर, फगवाड़ा, कपूरथला, जालंधर, नवांशहर, होशियारपुर, बाबा बकाला साहिब अमृतसर, बटाला, भुलत्थ, दसूआ, मुकेरियां, गुरदासपुर में यह अलर्ट जारी किया गया है।

इसी तरह बुडलाढ़ा, पटियाला, राजपुरा, खन्ना, खरड़, खमाणो, रूपनगर, बलाचौर, शाहकोट, सुल्तानपुर लोधी, खडूर साहिब, रायकोट, जगराओ, आनंदपुर साहिब, गढ़शंकर, नंगल और पठानकोट में येलो अलर्ट जारी है। यहां 30 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में भी अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे से अधिक समय से भारी बारिश हो रही है। देहरा गोपीपुर में 175.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

हेवी रेनफॉल से जगह-जगह लैंड स्लाइड हो रहा है।  इससे 800 सड़कें बंद हो गई।

कोटगढ़ की मधावनी पंचायत के पानेवली गांव में एक मकान पर लैंड स्लाइड से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि दो को सुरक्षित निकाल दिया है। वहीं कुल्लू में एक महिला और रामपुर में एक व्यक्ति की भी मौत हुई है।

कुल्लू में ब्यास के साथ पार्वती और तीर्थन नदी भी उफान पर हैं। मंडी शहर में ब्यास नदी कहर बरपा रही है।

भूस्खलन की वजह से आधा दर्जन हाईवे के अलावा हैरिटेज कालका-शिमला तथा अंबाला-ऊना ट्रेक पर चलने वाली ट्रेनें भी बंद है।

बीते कल भी जमकर बरसे थे बादल

मौसम विभाग ने पूरे पंजाब में बारिश की संभावना को जताया है। वहीं बीते दिन भी पंजाब के अधिकतर हिस्सों में बादल जमकर बरसे थे। जिससे जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

चंडीगढ़ में 302.2MM बारिश दर्ज की गई। वहीं एसबीएस नगर में 268MM, रोपड़ में 236 MM, गुरदासपुर में 141MM, फिरोजपुर में 111MM, फतेहगढ़ साहिब में 103.5 MM, बठिंडा में 151.4MM बारिश दर्ज की गई है।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1