Prabhat Times
जालंधर। (Sushil Rinku did such a big job in Jalandhar West that it was impossible to stop Vijayarath) जालंधर वेस्ट से कांग्रेस के उम्मीदवार सुशील रिंकू का विजय रथ रोक पाना असंभव दिख रहा है क्योंकि पिछले 5 साल के कार्यकाल में विधायक रिंकू ने जालंधर वेस्ट के नागरिकों की 40 साल पुरानी समस्या का समाधान कर दिया है. आने वाले कई दशकों तक इलाका निवासियों को 120 फुटी रोड पर कोई समस्या नहीं आएगी.
बता दें कि बस्ती आप क्षेत्र को शहर से जोड़ने वाली 120 फुटी रोड पर हालात सही नहीं है हल्की बारिश के कारण भी सारी रोड पर पानी भर जाता था और कई कई दिन तक पानी की निकासी नहीं होते थे जिस कारण लोगों को रोजाना समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन सुशील रिंकू ने विधायक बनते ही इलाका निवासियों को इस समस्या से निजात दिलाने का प्रण किया था.
बताया जाता है कि सुशील रिंकू ने सपना देखा था कि वेब बारिश के बीच 120 फुटी रोड पर खड़े हो कर चाय पिएंगे और बीते दिन हुई बारिश में सुशील रिंकू ने यह सपना पूरा किया सुशील रिंकू के प्रयासों से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत स्टॉर्म वाटर सीवरेज प्रोजेक्ट का सफर तय किया गया है. 2 दिन तक हुई बारिश के बावजूद 120 फुटी रोड पर पानी जमा नहीं हुआ जिसे लेकर इलाका निवासियों द्वारा सुशील रिंकू के कार्यों पर संतोष व्यक्त किया है ट्रैफिक भी बिना किसी रुकावट से गुजर रहा था.
सुशील रिंकू ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बने स्टॉर्म वाटर सीवरेज प्रोजैक्ट का सफल ट्रायल किया. बारिश के बीच वह सुबह 10.30 बजे 120 फुट रोड पहुंचे वहां उन्होंने स्टॉर्म सीवरेज को चालू कराया. जिसके बाद देखा कि वह पूरी तरह काम कर रहा है और सारा पानी आसानी से रोड गलियों के जरिए 72 इंच के बड़े पाइपों में चला जा रहा है. 21 करोड़ की लागत से तैयार हुए इस प्रोजैक्ट ने हलके को एक नई विकास की दिशा दी है.

2018 में शुरू हुआ था प्रोजैक्ट का काम

विधायक सुशील रिंकू बताते हैं कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उन्होंने इस प्रोजैक्ट पर 2018 में काम शुरू करवा दिया था। इस प्रोजैक्ट का 2020 में नींवपत्थर रख कर निर्माण काम शुरू किया गया। इसे रिकॉर्ड समय में पूरा भी कराया गया। चुनाव आचार सहिता लगने से पहले सीएम ने इस प्रोजैक्ट का उद्घाटन किया। अब बारिश के बाद इसको चालू किया गया है और ट्रायल पूरी तरह सफल रहा।

40 से ज्यादा रोड गलियों से 72 इंच पाइप में जाएगा पानी

इस प्रोजैक्ट में इंटरनैशनल स्तर की क्वालिटी वाली 72 इंच की पाइपों को इस्तेमाल किया गया। ताकि भविष्य में पांच दशक तक इसमें कोई रुकावट न आए। इन पाइपों की ऊंची इतनी है कि इसमें ट्रक तक आसानी से निकल सकता है। 120 फुट रोड पर बबरीक चौक से लेकर बाबू जगजीवन राम चौक तक 700 मीटर का 72 इंची पाइप डाला गया है। इसमें पानी फैंकने को 40 से ज्यादा रोड गलियां बनाई गई हें। ताकि पानी पूरे फ्लो के साथ जाए। कहीं भी पानी जमा न हो।

खुद मौके पर खड़ा होकर खुलवाते रहे रोड गलियां

विधायक रिंकू तीन घंटे खुद ही मौके पर खड़े होकर पानी की निकासी का जायजा लिया। प्लास्टिक बैग्स और लिफाफों के कारण रोड गलियों में पानी की निकासी के लेकर कुछ दिक्कत आ रही थी। उन्होंने मौके पर ही सभी समस्याओ को दूर कराया। रोड गलियों को खुद अपने सामने खुलवाया। उन्होंने कहा कि कुछ पुरानी पाइपों से पानी ओवरफ्लो होने की दिक्कत आ रही है। अभी कुछ इलाकों को जोड़ा जाना बाकी है। बस्ती दानिशमंदा, बस्ती शेख, बस्ती नौ और अन्य इलाकों की पाइपों को जोड़ने के बाद वहां का पानी भी इसी सीवरेज में गिरेगा। वहां की ओवरफ्लो की समस्या भी दूर होगी।

ये भी पढ़ें