Prabhat Times

Kapurthala कपूरथला। (spl dgp arpit shukla visit central jail kapurthala) पंजाब के स्पेशल डी.जी.पी. अर्पित शुक्ला ने कहा कि पंजाब पुलिस राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है और पंजाब में कानून व्यवस्था पूरी तरह नियंत्रण में है।

उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस द्वारा समय-समय पर बुरे तत्वों पर नकेल कसने के लिए कई ऑपरेशन और विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं, जिनके अच्छे परिणाम आ रहे हैं और राज्य का माहौल खराब करने वालों और असामाजिक गतिविधियों में शामिल लोगों पर नकेल कसी जा रही है।

केंद्रीय जेल में जुडीशीयल अधिकारीयों, जिला पुलिस और जेल विभाग के अधिकारियों समेत जेल से संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओं की समीक्षा की मीटिंग करने पहुँचे स्पैशल कि डी.जी.पी. अर्पित शुक्ला ने कहा डी.जी.पी. पंजाब द्वारा जेलों में और अधिक सुधार लाने के मकसद से गठित कमेटी अलग-अलग जेलों में जाकर मौजूदा व्यवस्था की जांच कर रही है।

उन्होंने कहा कि जेलों में पूरी प्रक्रिया की तकनीकी पहलुओं से समीक्षा की जा रही है और जल्द ही सुधारात्मक सुझावों के साथ एक रिपोर्ट तैयार कर पंजाब सरकार और माननीय हाईकोर्ट को सौंपी जाएगी।

उन्होंने कहा कि कमेटी द्वारा जेलों में अंडर-टराईल और कैदियों की अदालती पेशी को और अधिक सुचारु ढंग से लागू करने के लिए भी सुझाव देगी ताकि उनसे संबंधित जुडिशियल प्रक्रिया और टराईल को ओर तेज करके जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।

स्पेशल डी.जी.पी अर्पित शुक्ला ने बताया कि जेल में विभिन्न सीनियर अधिकारियों की मौजूदगी में हुई मीटिंग में पुलिस प्रशासन, अदालती प्रक्रिया और जेलों की व्यवस्थाओं के स्तर को और बेहतर करने पर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार जेलों को बेहतर बनाने और कमियों को दूर करने के लिए विशेष फंड मुहैया करा रही है, जिसके लिए जेलों में फुल बॉडी स्कैनर और अति आधुनिक मशीनें लगाई जा रही हैं, ताकि किसी भी कमी पेशी के लिए कोई जगह न रह सके।

उन्होंने कहा कि जेलों में मोबाइल फोन की पहुंच रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।गैंगस्टरों और नशा तस्करों के बारे में बात करते हुए स्पेशल डी.जी.पी अर्पित शुक्ला ने कहा कि पंजाब पुलिस ने ऐसे तत्वों के पूरी तरह से सफाए की जिम्मेदारी ले ली है और अगर पुलिस की कार्रवाई के दौरान कोई भी तत्व कानून को अपने हाथ में लेने की हिम्मत करेगा तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों पंजाब पुलिस ने गैंगस्टरों और नशा तस्करों के खिलाफ जो कार्रवाई की है, उसमें 9 तत्वों का एनकाउंटर किया गया हैं। उन्होंने कहा कि 2023 की बड़ी घटनाओं को पंजाब पुलिस ने सुचारु तरीके से सुलझाया है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला एवं सैशन जज राणा कंवरदीप कौर चाहल, एस.एस.पी. वत्सला गुप्ता, जेल सुपरडैंट हेमन्त शर्मा, एसपी. (डी) रमनिंदर सिंह देयोल, डी.एस.पी. (डी) गुरमीत सिंह और अन्य सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1