Prabhat Times

जालंधर/चंडीगढ़। (situation critical in Punjab! CM Bhagwant Mann reached the field himself) पंजाब में आज भी बारिश जारी है। पंजाब के कई जिलों में नदियों के साथ लगते गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं। शहर भी हाई अलर्ट पर हैं।

इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सीएम भगवंत मान से लेकर मंत्री और डीसी, एस.एस.पी. लगातार फील्ड में हैं। सीएम मान ने ऐलान कर दिया है कि बाढ़ से होने वाली नुकसान की भरपाई पंजाब सरकार करेगी।

इस बीच मौसम विभाग ने अगले तीन घंटों के लिए चंडीगढ़, पटियाला और एसबीएस नगर में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। पूर्वी मालवा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं दोआबा के लिए येलो अलर्ट है।

खरड़ पहुंचे सीएम मान

इस बीच CM भगवंत मान भी फील्ड में उतर गए हैं। वह खरड़ पहुंचे। उन्होने लोगों से बातचीत के पश्चात ऐलान किया कि बाढ़ के कारण हुए नुकसान का खर्च पंजाब सरकार उठाएगी। सीएम ने इस दौरान लोगों से बातचीत की और बाढ़ के कारण आ रही मुश्किलों को सुना।

लुधियाना जिला के गांवो में पहुंचे डीसी जालंधर विशेष सारंगल और सांसद सुशील रिंकू, कई परिवारों, बच्चों को किया रैस्क्यू

जालंधर और लुधियाना हद पर सतलुज दरिया के आसपास के गांवो में पानी भर चुका है। आज सुबह ही एमपी सुशील रिंकू और डीसी विशेष सारंगल पूरी टीम के साथ फिल्लौर सब डिवीज़न में पहुंचे।

इसी दौरान सूचना मिली की लुधियाना जिला की हद में आते कुछ गांव जिला से कट चुके हैं। और वहां काफी लोग फंसे हुए हैं।

सूचना मिलते ही सांसद सुशील रिंकू औॅर डीसी विशेष सारंगल खुद जिला लुधियाना के गांव उच्चा खेड़ा बेट में एनडीआरएफ टीमों के साथ पहुंचे और कई परिवारों को सेफ स्थान पर पहुंचाया। सांसद और डीसी दोनो द्वारा खुद बच्चों को उठा कर बोट में बिठाया गया।

बाढ़ से निपटने के लिए 33.50 करोड़ जारी

चंडीगढ़। पंजाब के राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों के तहत बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए सभी उपायुक्तों को 33.50 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि राहत कोष से यह राशि राज्य के सभी उपायुक्तों को बाढ़ की स्थिति से निपटने, मानव जीवन, मकान और पशुओं की क्षति से राहत के लिए अग्रिम राशि के रूप में दी गयी है।

जिम्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान पहले ही कह चुके हैं कि पंजाब सरकार इस कठिन समय में प्रभावित लोगों की हर तरह से मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप यह राशि उपायुक्तों के खाते में जमा कर दी गयी है।

उन्होंने कहा कि अमृतसर को 1.50 करोड़ रुपये, बठिंडा, बरनाला और फरीदकोट को 1-1 करोड़ रुपये, फिरोजपुर और फाजिल्का को 1.50 करोड़ रुपये और फतेहगढ़ साहिब को 1 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

इसी तरह, गुरदासपुर को 1.50 करोड़ रुपये, होशियारपुर को 1 करोड़ रुपये, जालंधर, कपूरथला और लुधियाना को 2-2 करोड़ रुपये, मोगा को 1.50 करोड़ रुपये, मानसा, मालेरकोटला और पठानकोट को 1-1 करोड़ रुपये, पटियाला को 2 करोड़ रुपये और रूपनगर जिले को 2.50 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि श्री मुक्तसर साहिब को 2 करोड़ रुपये, एस.ए.एस. नगर और एस.बी.एस नगर को 1-1 करोड़ रुपये, संगरूर को 1.50 करोड़ रुपये और तरनतारन को 2 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

जिम्पा ने कहा कि उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि संबंधित लाभार्थी को भुगतान प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण पद्धति के अनुसार उसके आधार से जुड़े बैंक खाते में किया जाए ताकि राहत राशि का दुरुपयोग न हो सके।

उन्होंने पंजाब के लोगों को आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की हर संभव मदद कर रही है।

बाढ़ से निपटने के लिए 24 घंटे राज्य नियंत्रण कक्ष; आपात स्थिति 112 पर करें कॉल – Spl DGP अर्पित शुक्ला

राज्य में लगातार तीसरे दिन की बारिश को देखते हुए, पंजाब पुलिस ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों के साथ मिलकर राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों में बचाव और जल निकासी अभियान तेज कर दिया है।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने आज यहां दी। उन्होंने कहा कि राज्य के सबसे अधिक प्रभावित जिलों में एसएएस नगर, रूपनगर, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर ग्रामीण और पटियाला शामिल हैं।

राज्य में विस्तृत बाढ़ रोकथाम तंत्र सुनिश्चित करने के मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों के बाद, डीजीपी गौरव यादव और विशेष डीजीपी कानून एवं व्यवस्था अर्पित शुक्ला व्यक्तिगत रूप से राज्य में बाढ़ की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, जबकि सीपी/एसएसपी को फील्ड में रहकर नियमित अंतराल पर अपने-अपने जिलों में स्थिति की व्यक्तिगत रूप से निगरानी के लिए कहा गया है।

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि राज्य के सबसे अधिक प्रभावित जिलों में जल भराव और निकासी के साथ-साथ बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की 15 टीमें और एसडीआरएफ की दो इकाइयां तैनात की गई हैं।

इसके अलावा, रूपनगर, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, जालंधर, एसबीएस नगर, एसएएस नगर और पठानकोट सहित जिलों में नागरिक प्रशासन की मदद के लिए सेना की 12 टुकड़ियों को भी बुलाया गया है।

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना के साथ हमारी टीमें बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में लोगों के जीवन और संपत्ति की रक्षा के लिए 24 घंटे काम कर रही हैं।

विशेष डीजीपी अर्पित शुक्ला ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए राज्य नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे सक्रिय रूप से काम कर रहा है और संबंधित जिलों की वास्तविक स्थिति जानने के लिए जिलों से प्रति घंटे रिपोर्ट ली जा रही है.

नाभा पावर प्लांट यूनिट बंद

राजपुरा में 1200 एकड़ में फैले नाभा पावर प्लांट में पानी आ जाने से यूनिट को बंद कर दिया गया है।

जिससे आने वाले दिनों में बिजली सप्लाई पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है।

यूनिट बंद होने के कारण पावर प्लांट अपनी क्षमता से आधी ही बिजली उत्पन्न कर पा रहा है।

सतलुज दरिया में दरार आने से स्थिति चिंताजनक हो गई है। उधर, 13 जुलाई तक स्कूलों में छुट्‌टी कर दी गई है।

शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि लगातार बारिश की वजह बच्चों की सुरक्षा को देख इस दौरान सभी सरकारी, एडेड मान्यता प्राप्त और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे।

वहीं दूसरी तरफ बीते शनिवार से जीरकपुर में भारी बारिश का दौर जारी है। कई इलाकों में बीते 24 घंटों से बिजली नहीं है। बिजली न होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री के आदेशों पर चीफ सेक्रेटरी ने सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाई। सीएम ने भी लोगों को ना घबराने की अपील की है।

चीफ सेक्रेटरी पंजाब सरकार अनुराग वर्मा ने भारी बारिश के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन और आगे की तैयारियों को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाई।

ये मीटिंग चंडीगढ़ में हुई। जिसमें पुलिस, पॉवरकॉम, एडमिनिस्ट्रेशन, एग्रीकल्चर समेत दूसरे विभागों के अफसर शामिल रहे। चीफ सेक्रेटरी ने इस बैठक में जिलों का हालचाल और रेस्क्यू ऑपरेशन संबंधी जानकारियां हासिल की हैं।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1