Prabhat Times

चंडीगढ़। (sidhu moose wala death after firing postmortem report) पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को ताबड़तोड़ गोली मारकर हत्या कर दी गई.
इसको लेकर कई तरह के दावे किए गए. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिद्धू मूसेवाला को दो दर्जन से ज्यादा गोलियां लगी.
ये सब बातें अब पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सामने आ चुकी है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक सिद्धू मूसेवाला के शरीर में 20 से 30 गोलियां लगी थी.
इस रिपोर्ट के मुताबिक सिद्धू मूसेवाला के बारे में कहा गया है कि उनपर गोलियों की बौछार होने के बाद वे 15 मिनट तक जिंदा थे लेकिन इसके बाद उनकी सांसें थम गई और इस दुनिया से विदा हो गए.

मूसे वाला के शरीर पर 19 घाव

सिद्धू मूसेवाला को मानसा जिले के उसके पैतृक गांव से कुछ ही दूरी पर 29 मई को गोलियों से छलनी कर दिया था जिसके बाद उनकी मौत हो गई. 31 मई को सिद्धूवाला का अंतिम संस्कार कर दिया गया.
पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक मूसेवाला के शरीर पर 19 घाव मिले हैं लेकिन कहा गया है कि 20 से 30 गोलियां उनके शरीर के अंदर घुसी थी.
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिद्दू मूसेवाला को पोस्टमॉर्टम मानसा सिविल अस्पताल के 5 डॉक्टरों के पैनल की निगरानी में हुआ.
पोस्टमॉर्टम के दौरान वहां उसका परिवार भी मौजूद रहा. रिपोर्ट के मुताबिक हमलावरों ने करीब 30 राउंड फायरिंग की थी. एक गोली सिर की हड्डी तक में फंसी थी.

लीवर और रीढ़ की हड्डी में लगी गोली

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि हमले के 15 मिनट के अंदर सिद्धू मूसेवाला की मौत हो गई। नाक में ब्लड भरने के कारण उनकी आंखें और मुंह बंद था।
रिपोर्ट में कहा गया, ‘हत्या के बाद ज्यादा खून बहने से मौत हो गई। गायक के लीवर में और रीढ़ की हड्डी में गोली लगी थी।’

ज्यादातर गोलियां शरीर के आर-पार

ज्यादातर गोलियां शरीर के आर-पार हो गईं. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक शरीर से अत्यधिक खून बहने के कारण मूसेवाला की मौत हो गई. मूसेवाला के पोस्टमॉर्टम पर बवाल भी हुआ था.
शुरुआत में परिवार वाले पोस्टमॉर्टम कराने के लिए तैयार नहीं थे. उस समय मूसेवाला के पिता ने न्याय की मांग करते हुए मामले की जांच हाईकोर्ट के वर्तमान जज से कराने की मांग की थी.
बाद में मूसेवाला के पिता ने केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखकर मामले की जांच केंद्रीय एजेंसी से कराने की मांग की है.

मूसेवाला के घर जाएंगे सी.एम. मान

पंजाब CM भगवंत मान कल मूसा गांव जाएंगे। वहां वह सिद्धू मूसेवाला के मां-बाप से मिलेंगे। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के बाद यह बात सामने आई है। माना जा रहा है कि मान सरकार रिटायर्ड जज की अगुआई में इस हत्याकांड की जांच कराना चाहती है। हालांकि परिवार इसके लिए सहमत नहीं है।
गुरूवार को वित्त मंत्री हरपाल चीमा और कुलदीप धालीवाल ने परिवार से मुलाकात की। इसे मान सरकार का संगरूर लोकसभा उपचुनाव से पहले का डैमेज कंट्रोल भी माना जा रहा है। मूसेवाला की हत्या के बाद यूथ में नाराजगी से आम आदमी पार्टी को बड़ा नुकसान हो सकता है।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें