Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली। (shubhkaran singh death in kisan andolan bhagwant mann announces compensation) पंजाब और हरियाणा के बीच स्थित शंभु और खनौरी बॉर्डर पर बुधवार को तब आफरा तफरी मच गई है जब किसान आंदोलन में आए युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई.

अब इस मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बड़ा ऐलान किया है. भगवंत मान सरकार ने किसान आंदोलन में मारे गए किसान शुभकरण के परिवार को 1 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.

इसके साथ ही सरकार ने पंजाब सरकार ने शुभकरण की छोटी बहन को सरकारी नौकरी भी देने का ऐलान किया है.

वहीं इसके बारे में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने X पर पोस्ट भी किया.

भगवंत मान ने अपने पोस्ट में लिखा ‘खनौरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए शुभकरन सिंह के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता और उनकी छोटी बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी. दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी. फर्ज निभा रहे हैं.’

CM भगवंत मान ने आगे कहा कि ‘शुभकरण यहां प्रचार के लिए नहीं आए थे, वह अपनी खेती की उपज का सही दाम मांगने आए थे.

पंजाब सरकार किसानों के साथ खड़ी है. वे हमें राष्ट्रपति शासन की धमकी देने की कोशिश कर रहे हैं.

मैं इन धमकियों से डरने वाला नहीं हूं, मैं और शुभकरण को मरने नहीं दूंगा. मेरी पोस्ट मेरे लिए कोई मायने नहीं रखती इसलिए धमकी देना बंद करें.’

मालूम हो कि खनौरी सीमा पर सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़प में बुधवार (21 फरवरी) को बठिंडा के 24 वर्षीय किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी.

इस झड़प में 12 पुलिसकर्मियों के भी घायल होने की सूचना आई थी. भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर के कार्यकर्ता थे और अक्सर विरोध प्रदर्शनों और सभाओं में शामिल होते थे. उन्होंने 2021 के किसान आंदोलन में भी भाग लिया था.

आज है ब्लैक डे

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी सहित अन्य किसान आंदोलन समूहों ने पंजाब-हरियाणा सीमा पर हरियाणा पुलिस के साथ हुई झड़प में मारे गये युवा किसान शुभकरण सिंह को लेकर आज 23 फरवरी को देशव्यापी ‘ब्लैक फ्राइडे’ विरोध का आह्वान किया है। 26 को देशव्यापी ट्रैक्टर मार्च होगा।

एनएसए लगाने का फैसला हरियाणा ने लिया वापस

हरियाणा पुलिस ने आंदोलन कर रहे किसान नेताओं के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई का फैसला वापस ले लिया है।

अंबाला रेंज के IG सिबाश कबिराज ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इससे पहले, गुरुवार को अंबाला पुलिस ने कहा था कि प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई आंदोलनकारी किसान नेताओं से की जाएगी। इसके लिए उनकी संपत्ति कुर्क और बैंक खाते सीज किए जाएंगे।

इधर पंजाब-हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर 21 साल के शुभकरण की मौत के विरोध में किसान शुक्रवार को देशभर में ब्लैक डे मना रहे हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा की गुरुवार को साढ़े 4 घंटे चली बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। इसमें 100 किसान संगठनों ने हिस्सा लिया। 26 को देशभर में ट्रैक्टर मार्च और 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करने पर सहमति जताई।

दिल्ली कूच पर फैसला आज, आंदोलन का आज 11वां दिन

किसान आंदोलन का आज 11वां दिन है। किसान-मजदूर मोर्चा (KMM) दिल्ली कूच पर आज फैसला लेंगे।। 21 फरवरी को खनौरी बॉर्डर पर युवक शुभकरण की मौत के बाद किसानों ने दिल्ली मार्च को रोक दिया था।

गुरुवार को किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने एक तस्वीर जारी कर कहा- ‘​​​​​​खनौरी बॉर्डर पर सीधी फायरिंग की गई है।

पंजाब सरकार हत्या का केस दर्ज करे।’ किसान नेता जगजीत डल्लेवाल ने शुभकरण को शहीद का दर्जा देने की मांग की।

खबर ये भी है…

जिम में वर्कआउट करते पंजाब पुलिस के डीएसपी की मौत

———————————————————————

खबर ये भी हैं…

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1