Prabhat Times

Libya लीबिया। (ship sinks off libyan coast full of migrants 61 people dead) लीबिया के समुद्र तट पर एक बड़ा हादसा हुआ है. यहां समुद्र तट पर प्रवासियों से भरी नाव डूब गई है.

लीबिया में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने X पर कहा कि लीबिया में एक ‘दुखद’ जहाज दुर्घटना के बाद महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 61 प्रवासी डूब गए.

न्यूज एजेंसी के अनुसार IOM ने जीवित बचे लोगों के हवाले से कहा कि लगभग 86 लोगों को लेकर नाव लीबिया के जवारा शहर से रवाना हुई थी.

बता दें कि लीबिया, जहां 2011 में नाटो समर्थित विद्रोह के बाद से बहुत कम स्थिरता या सुरक्षा है, समुद्र के रास्ते यूरोप पहुंचने के इच्छुक लोगों के लिए एक प्रमुख लॉन्चिंग प्वाइंट है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मानव-तस्करी नेटवर्क मुख्य रूप से सैन्य गुटों द्वारा चलाए जाते हैं जो तटीय क्षेत्रों को नियंत्रित करते हैं.

पहले भी हो चुकी है इस तरह की घटना

हाल के महीनों में, लीबिया में सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर हिरासत और निर्वासन के साथ प्रवासियों पर कार्रवाई की है.

इसी तरह की एक घटना में, जून में कम से कम 79 प्रवासी डूब गए थे और सैकड़ों अन्य लापता हो गए थे

आशंका थी कि उनकी नाव पलट गई और ग्रीस के पास खुले समुद्र में डूब गई. जो हाल के सालों में यूरोप की सबसे घातक शिपिंग आपदाओं में से एक थी.

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नाव लीबिया से रवाना हुई थी, और शिपिंग मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि नाव पर सवार अधिकांश लोग मिस्र, सीरिया और पाकिस्तान से थे.

इससे पहले फरवरी में, एक तूफान के दौरान इटली के कैलाब्रियन तट पर एक लकड़ी की नाव चट्टानों से टकरा गई, जिससे 96 लोगों की मौत हो गई थी.

जान जोखिम में डालकर करते हैं सफर

आईओएम के लीबिया कार्यालय ने एक बयान में कहा कि, ऐसा माना जाता है कि लीबिया के उत्तर-पश्चिमी तट पर ज़ुवारा से रवाना होने के बाद ऊंची लहरों के कारण प्रवासियों से भरा जहाज डूब गया.

बता दें कि लीबिया और ट्यूनीशिया शरणार्थियों और शरण चाहने वाले अफ्रीकी, मिडिट ईस्ट के लोगों के लिए एक प्रमुख रास्ता है.

ये शरणार्थी यहां होते हुए इटली के रास्ते यूरोप पहुंचने की कोशिश करते हैं. लेकिन कई बार इनकी नौकाएं और जहाज हादसे का शिकार हो जाते हैं.

इस हादसे में ज्यादातर महिलाएं और बच्चों की मौत हुई है. जो नाइजीरिया, गाम्बिया और अन्य अफ्रीकी देशों के नागरिक थे.

आईओएम कार्यालय के मुताबिक, हादसे में करीब 25 लोगों को बचा लिया गया है. जिन्हें लीबिया के हिरासत केंद्र में भेज दिया गया है. जहां उनके स्वास्थ्य की जांच की गई.

इस साल अब तक 2250 लोगों की हो चुकी है मौत

आईओएम के प्रवक्ता फ्लेवियो डि जियाकोमो ने एक्स पर बताया कि इस साल मध्य भूमध्यसागरीय प्रवासी मार्ग पर 2,250 से अधिक लोग मारे गए है.

उन्होंने कहा कि लोगों की संख्या बताती है कि समुद्र में लोगों की जान बचाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए जा रहे हैं.

बता दें कि इससे पहले 14 जून 2023 को लीबिया से इटली जा रही शरणार्थियों से भरी एक नौका दक्षिण-पश्चिमी ग्रीस के पास समुद्र में पलट गई थी. इस नाव में 750 शरणार्थी सवार थे.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1