Prabhat Times

Dhilwan ढिलवां (कपूरथला)। (seminar on ‘Sweep – Vote My Rights’ organized at Dips College, Dhilwan) डिप्स कॉलेज ढिलवां के बी.एड कॉलेज के ऑडिटोरियम में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए जिला चुनाव कमिश्नर के निर्देशानुसार के भुलत्थ के एस.डी.एम श्री संजीव शर्मा और नोडल अधिकारी डॉ. सुरजीत लाल के नेतृत्व में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘स्वीप-वोट मेरा अधिकार’ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस आयोजन में प्रिंसिपल मुकेश कुमार और कॉर्डिनेटर हरप्रीत कौर के साथ डिप्स को-एजुकेशनल कॉलेज के छात्र एवं स्टाफ भी मौजूद थे।

कार्यक्रम की शुरुआत भुलत्थ के एसडीएम संजीव शर्मा , नोडल अफसर डॉ. सुरजीत सिंह और अंग्रेजी के प्रोफेसर अमरीक सिंह, सिमरनजीत सिंह और डॉ. सुरजीत लाल के साथ किया गया।

उनको डिप्स को-एजुकेशनल कॉलेज के प्रिंसिपल डाॅ. मुकेश कुमार एवं डिप्स को-एजुकेशनल कॉलेज के कॉर्डिनेटर श्रीमती हरप्रीत कौर द्वारा सम्मानित किया गया।

स्वीप कार्यक्रम भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता और मतदाता जानकारी के लिए एक अग्रणी कार्यक्रम है।

2009 से, उनका प्राथमिक कार्य भारत के मतदाताओं को शिक्षित करना और उन्हें चुनावी प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी जानकारी से लैस करना है।

स्वीप का मुख्य उद्देश्य सभी पात्र नागरिकों को मतदान करने और चुनाव के दौरान सूचित निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करके भारत में वास्तव में सहभागी लोकतंत्र बनाना है।

ये कार्यक्रम राज्य की सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल के साथ-साथ चुनावी भागीदारी के इतिहास और पिछले चुनाव चक्रों में सीखे गए सबक के अनुसार डिज़ाइन किए गए विभिन्न सामान्य और लक्षित हस्तक्षेपों पर आधारित हैं।

इस स्वीप कार्यक्रम में भुलत्थ के एसडीएम संजीव शर्मा ने डिप्स कॉलेज के विद्यार्थियों को मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी

उन्होनें कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए अधिक से अधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को यह शपथ भी दिलाई गई कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में वोट देने के संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने माता-पिता, रिश्तेदारों, मित्रों, मित्रों एवं आम लोगों को जागरूक करेंगे।

इस अवसर पर विद्यार्थियों और शिक्षकों को ईवीएम मशीन एवं वीवी पीईटी मशीन के बारे में जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी डा. सुरजीत सिंह ने नागरिकों के मताधिकार के बारे में बताया और चुनाव की विशेष व्यवस्था पर प्रकाश डाला।

उन्होंने वोटर हेल्प लाइन एप और हेल्प लाइन नंबर 1950 के बारे में भी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव के दौरान ईवीएम मशीन के साथ-साथ वीवी पीईटी मशीन का भी इस्तेमाल किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि वीवी पीईटी मशीन के माध्यम से मतदाताओं को यह आश्वस्त किया जा सकता है कि उन्होंने जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उन्होंने उसी उम्मीदवार को वोट दिया है।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी मतदान प्रक्रिया की जानकारी लेने को लेकर उत्साहित थे।

फिर डिप्स को-एजुकेशनल कॉलेज के छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक (स्ट्रीट प्ले) जैसी विभिन्न गतिविधियाँ प्रस्तुत की गईं और बी.कॉम कक्षा की छात्रा सहजप्रीत कौर द्वारा माई वोट माई राइट पर भाषण दिया गया।

इसके बाद कॉलेज में स्थान लेने वाले छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट दिए गए।

 

—————————————————

खबरें ये भी हैं…

——————————————————

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1