Prabhat Times

रूस ने मिसाइलों से यूक्रेन का एयरबेस और सैन्य अड्डा उड़ाया, यूक्रेन बोला
मॉस्को। (russia ukraine war russia target ukraine air bases military assets) रूस ने यूक्रेन के साथ जंग की शुरुआत कर दी है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य कार्रवाई के ऐलान के बाद यूक्रेन में कई जगह धमाके सुनाई दिए हैं.
यूक्रेन की राजधानी कीव पर तो क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला होने की जानकारी मिली है. पुतिन ने सैन्य कार्रवाई का ऐलान करते हुए धमकी भी दी कि कोई इस मामले में दखल ना दे, वरना अंजाम बुरा होगा.
यूक्रेन पर रूस का मिलिट्री एक्शन जारी है, इसमें यूक्रेन पर रूस की तरफ से हवाई हमले भी किए जा रहे हैं. अब रूस की सेना ने बताया है कि उन्होंने यूक्रेन के सैन्य और हवाई अड्डों को निशाना बनाकर तबाह कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन ने सख्त तेवर दिखाते हुए कहा है कि वह हार मानने वाला नहीं है.

यूक्रेन ने लगाया मार्शल लॉ

रूस की सैन्य कार्रवाई के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रूसी भाषा में संबोधन दिया है. इस भावुक भाषण में कहा गया है कि यूक्रेन के लोग और सरकार शांति चाहती है.
हमारे देश को हमसे छीनने की कोशिश होती है, आजादी छीनने की कोशिश होती है, हमारी, हमारे बच्चों की जिंदगी छीनने की कोशिश होती है तो हम अपना बचाव करेंगे. जब आप (रूस) हमपर हमला करेंगे तो हमारा चेहरा देखेंगे, हमारी पीठ नहीं.
रूस के सैन्य हमले शुरू करने पर बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में ‘मार्शल लॉ’ लगाने की घोषणा की है. उन्होंने यूक्रेन में रह रहे नागरिकों से नहीं घबराने का आग्रह किया है.

पुतिन ने अमेरिका को दी ये कड़ी चेतावनी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा कर दी। इसके साथ ही यह भी दावा किया कि इसका मकसद नागरिकों की रक्षा करना है।
पुतिन ने एक संबोधन में कहा कि यूक्रेन द्वारा पेश किए जा रहे खतरों के जवाब में यह कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि रूस का लक्ष्य यूक्रेन पर कब्जा करना नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि खून-खराबे के लिए यूक्रेन का शासन जिम्मेदार होगा।
पुतिन ने अमेरिका जैसे अन्य देशों को आगाह किया कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास नहीं करे। उन्होंने कहा, ”यूक्रेन में हमारे अभियान को रोकने के प्रयास के ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे।”
उन्होंने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर यूक्रेन को उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने से रोकने और मॉस्को को सुरक्षा गारंटी देने की रूस की मांग की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया।
पुतिन ने कहा कि हथियार डालने वाले सभी यूक्रेनी सैनिक सुरक्षित रूप से युद्ध क्षेत्र से बाहर निकल पाएंगे।
इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन पर बिना उकसावे वाले और अकारण हमले के रूस के इरादे की निंदा की है। उन्होंने कहा कि इसके लिए दुनिया रूस की जवाबदेही तय करेगी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दुनिया से की अपील

वहीं, हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की का कहना है कि दुनिया को रूस को हमले से रोकना चाहिए. इसके साथ ही कहा कि हमले की स्थिति में यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा. वहीं, यूक्रेन के गृह मंत्रालय का कहन है कि कीव में यूक्रेन के फाइटर जेट्स पर हमला हुआ है.

यूक्रेन संकट पर नजर बनाए हुए हैं बाइडेन

रूस की ओर से यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई किये जाने की घोषणा के बाद अमेरिका वहां के घटनाक्रमों पर नजर रखे हुए है।
अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के डोनबास पर सैन्य कार्रवाई की घोषणा के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन की स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं।
साकी ने ट्विटर पर कहा, ”बाइडेन यूक्रेन के घटनाक्रमों पर ध्यान रखे हुए हैं और वह इस संबंध में अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से लगातार अपडेट भी ले रहे हैं।
उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक से पहले संयुक्त राष्ट्र के अपने राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड के साथ भी बात की है।’

————————————————

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें