Prabhat Times

जालंधर। (Review of preparations for Jalandhar Lok Sabha by-election, police force deployed) हर एक राजनीतिक पार्टी के लिए नाक का सवाल बने जालंधर लोकसभा उप चुनाव के लिए तैयारियां हो चुकी हैं।

पुलिस प्रशासन द्वारा जिला में सुरक्षा द्वारा जिला में सख्त सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। डीसी जसप्रीत सिंह, पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल और जालंधर देहात के एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर द्वारा सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी चुनाव आयोग को दी गई।

1189 बूथ पर तैनात होगी इतनी फोर्स, नाकाबंदी, क्यूआरटी टीमें एक्टिव 

देर शाम जालंधर रेंज के डीआईजी स्वप्न शर्मा खुद चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए जालंधर देहात के एस.एस.पी. मुखविन्द्र सिंह भुल्लर से मिले।

एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर ने डीआईजी स्वप्न शर्मा को देहात एरिया में पोलिंग बूथ, नाकाबंदी, गश्त पार्टियां तथा पुलिस तैनाती के बारे में विस्तार से बताया।

एसएसपी मुखविन्द्र भुल्लर ने बताया कि जिला में कुल 1972 पोलिंग बूथ हैं। जिसमें से जालंधर देहात में 1189 बूथ हैं, जिनमें से 262 बूथ संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं। इन पोलिंग बूथ पर 3543 कर्मचारियों की तैनाती गई है।

वोटिंग के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए 112 पैट्रोलिंग पार्टी तैयार की गई हैं। इन पैट्रोलिंग पार्टीज़ में 336 कर्मचारी तैनात रहेंगे।

देहात एरिया को पूरी तरह से सील किया जाएगा। इसके लिए 23 जगह नाकाबंदी होगी। इन नाकों पर 276 कर्मचारी तैनात होंगे।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए 31 क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) बनाई गई हैं। इनमें 279 कर्मचारी तैनात होंगे। ये टीमें किसी भी सूचना पर तुरंत मौके पर पहुंचेगी।

एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर ने बताया कि स्ट्रांग रूम, डिस्ट्रीब्यूशन व काउंटिंग सैंटर में भी 420 कर्मचारी 24 घण्टे तैनात रहेंगे।

शरारती लोगों से सख्ती से निबटा जाएगा – डीआईजी

लगभग दो घण्टे चली बैठक में डीआईजी स्वप्न शर्मा ने एस.एस.पी. मुखविन्द्र भुल्लर व उनकी टीम द्वारा की गई तैयारियों पर संतोष जताया।

डीआईजी स्वप्न शर्मा और एसएसपी मुखविन्द्र भुल्लर ने लोगों को वोट के अधिकार का प्रयोग करने की अपील करते हुए स्पष्ट किया है कि निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया में बाधा बनने वालों के साथ सख्ती से निबटा जाएगा।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने वीडियो कान्फ्रैसिंग के माध्यम से की समीक्षा

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से 10 मई को होने वाले लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के संबंध में सिविल और पुलिस प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं और तैयारियों की समीक्षा की।

डिप्टी कमिश्नर-सह-जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह, पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चाहल व एसएसपी (देहाती) मुखविंदर सिंह भुल्लर व अन्य अधिकारियों ने वीडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से हुई बैठक में कहा कि शांतिपूर्ण व पारदर्शी तरीके से उपचुनाव करवाने के पुख्ता इंतजाम किए गए है।

उन्होंने मुख्य चुनाव अधिकारी को आदर्श चुनाव सहिंता, मतदान कर्मचारी, मतदाता पर्ची बाँट, वैबकास्टिंग, परिवहन और संचार योजना और ईवीएम स्ट्रांग रूम के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चाहल और एसएसपी मुखविंदर सिंह भुल्लर ने बताया कि जिले में करीब 98 प्रतिशत लाइसैंसी हथियार जमा करवा दिए गए है।

उन्होंने सुरक्षा बलों की तैनाती की जानकारी देते हुए कहा कि उपचुनाव शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने के लिए उपयुक्त तैनाती योजना तैयार की गई है और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव करवाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से उप चुनाव को लेकर सभी तैयारियों व व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 1972 के सभी मतदान केंद्रों पर मतदान उचित ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है।

उन्होंने कहा कि करीब 98 प्रतिशत मतदाताओ को स्लिप बांटी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए सभी मतदान केंद्रों पर वैबकास्टिंग की जाएगी, जिसके लिए विशेष कंट्रोल रूम स्थापित करने के इलावा जिला और विधानसभा स्तर पर नोडल अधिकारी तैनात किए गए है।

उन्होंने कहा कि ईवीएम के परिवहन के लिए कुल 703 वाहन जीपीएस सिस्टम से लैस है। उन्होंने कहा कि 1972 के सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं की सहायता के लिए रैम्प, व्हीलचेयर व अन्य आवश्यक व्यवस्था के इलावा बायो वेस्ट मैनेजमेंट के लिए चुनाव मित्र, आंगनबाड़ी, आशा व बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव से संबंधित कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है ताकि उन्हें चुनाव प्रक्रिया की जानकारी पहले से रहे।

बता दें कि 10 मई को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा और मतगणना 13 मई को होगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर अमित महाजन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) जसबीर सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा, सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी आदि भी उपस्थित थे।

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1