Prabhat Times
चंडीगढ़। (Radha Swami Satsang, Kala Sanghian, Distt. Kapurthala)  नव वर्ष के उपलक्ष्य में राधा स्वामी सत्संग काला सिंघिया की कल तक बंजर पड़ी जमीन में सेवादारों ने 6 घंटो में 1200 फुट की बाउंड्री वाल को तैयार कर के सेवा की मिसाल पेश की है। सुबह से रेता, सीमेंट और मिट्टी में मेहनत करते हुए सेवादारों से जब इस चमत्कारी मेहनत का राज़ पूछा गया तो उन्होंने बताया कि ये सब उनके सतगुरु बाबा जी की दया मेहर है जो सब ने सुबह से बाउंड्री वॉल निर्माण के काम को पूरे जोश के साथ किया और सारा काम 6 घंटों में पूरा हो गया।
कार सेवा में लगे सेवादारों में कोई थकावट का नामो निशान नहीं था, बल्कि एक अजीब सी खुशी हर चेहरे से झलक रही थी। चाय और खाने का लंगर लगातार चलता देखा गया। उस रास्ते से निकलने वाले हैरान हो रहे थे कि कल शाम तक यहां एक बड़ा प्लॉट था, पर आधे दिन में यहां सत्संग घर बन के तैयार कैसे हो गया। काला संघिया गांव निवासियों के अनुसार राधा स्वामी सत्संग घर की ज़ोन प्रबंधन कमेटी ने हर प्रंबध जैसे कि पार्किंग, लंगर, ट्रैफिक, स्टोर और मैनपॉवर कंट्रोल के अलग अलग डिपार्टमेंट बना के इस काम को इतने कम समय में पूरा किया। पानी की उपलब्धता और टेम्पररी शौचालय की व्यवस्था का भी अलग से खास इंतजाम देखने को मिला। पूरा दिन चलते काम के साथ एक एम्बुलेंस खड़ी रही और first aid के लिए डॉक्टरों का टेबल लगा रहा, लेकिन हर काम इतने अनुशासन में किया गया कि ना तो कोई अनचाही दुर्घटना हुई और ना ही किसी को कोई चोट तक आयी।
इलाका निवासियों ने बताया कि राधा स्वामी मत के सेवादारों के अनुशासन और सफाई के किस्से सुने तो हुए थे, लेकिन आज इनकी सफाई देख के आंखों पर यकीन नहीं हुआ, जब जाते हुए ये लोग कंस्ट्रक्शन और लंगर का सारा कचरा भी साफ कर के गए। लोगों ने आश्चर्यचकित खुशी से राधा स्वामी सेवादारों के बारे में बताया कि इस इलाके के इतिहास में कभी ऐसा अनुशासन, प्रबन्ध की कुशलता, साफ सफाई और एक जुट हो काम करने की सेवा भावना की मिसाल, पहले कभी नहीं देखी गई।
राधा स्वामी सेवादार पूरी सेवा भावना से आज अपने सत्संग घर के construction का काम तो बढ़िया तरीके से पूरा कर ही गए, और साथ ही गांव के लोगों के दिलों में अपने प्रेम, अनुशासन और सदभावना की छाप भी छोड़ गए हैं। कुछ सेवादारों के रूबरू होने पर उन्होंने बड़े ही प्रेम से, इस सब को अपने प्यारे सतगुरु बाबा जी की कृपा बताते हुए, दी गई सेवा के लिए हृदय से आभार प्रकट किया।
“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें