Prabhat Times

जालंधर। (Radha Soami Satsang Beas Starts Vaccination Camps) कोरोना महामारी के दौरान समाज सेवा की मिसाल कायम करने वाले राधा स्वामी सत्संग ब्यास द्वारा एक बार फिर कोविड वैक्सीनेशन कैंप शुरू कर दिए गए हैं। पिछले दिनों से राधा स्वामी सत्संग ब्यास जालंधर के विभिन्न केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू हो चुकी है।
केंद्र में कोविड प्रोटोकॉल को फोलो करते हुए सेवादारों द्वारा वैक्सीनेशन की जा रही है। कैंप में वैक्सीनेशन लेने वालों के लिए लंगर, दूध, चाय की व्यवस्था भी लगातार चल रही है।

वैक्सीनेशन कैंप फिर शुरू

बीते साल की तरह इस साल में भी राधा स्वामी सत्संग ब्यास के जालंधर स्थित केंद्रों में एक बार फिर वैक्सीनेशन कैंप शुरू कर दिए गए है। पिछले सोमवार से दिनों से चल रहे कैंप में लोगों को केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक फर्स्ट, सैकेंड और अब फ्रंट लाइन वर्कर के लिए बूस्टर डोज़ लगानी शुरू कर दी गई हैं।
राधा स्वामी सत्संग ब्यास के केंद्रों में लगाए जा रहे वैक्सीनेशन कैंप में सोशल डिस्टेसिंग, सैनीटाइज़र, मॉस्क इत्यादि नियमों का पालन किया जा रहा है और साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।
राधा स्वामी सत्संग ब्यास के केंद्रों में सरकार द्वारा वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा रही है, जबकि रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीनेशन का सारा काम राधा स्वामी सत्संग ब्यास के अनुयायियों द्वारा किया जा रहा है।
और उसके पश्चात लंगर, दूध, चाय की व्यवस्था भी की गई है। जालंधर के केंद्रों में दोबारा शुरू हुए कैंप में साप्ताहिक दिनों में सुबह 8 से 12 बजे तक वैक्सीन लगाई जा रही है। और रविवार को सुबह 8 बजे से दोपहर बाद तक लगाई जाएगी।

कोरोना महामारी में भी दिया था अहम योगदान

बता दें कि कोविड महामारी के दौरान समाज के हर वर्ग को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राधा स्वामी सत्संग ब्यास द्वारा पहल की गई। इस महामारी के दौरान केंद्र सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों को ध्यान में रखते हुए जरूरतमंद लोगों के लिए लंगर व्यवस्था की गई।
राधा स्वामी सत्संग ब्यास के सेवादारों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए रोजाना लंगर तैयार किया गया और जन जन तक पहुंचाया गया। केंद्र सरकार द्वारा जब वैक्सीनेशन शुरू करवाई गई तो कोविड वैक्सीनेशन कैंप लगाने में भी राधा स्वामी सत्संग ब्यास सरकार के इस कदम के साथ अग्रणी पंक्ति में नज़र आए। राधा स्वामी सत्संग ब्यास के देश भर के केंद्रों में भारत सरकार की वैक्सीनेशन अभियान में निरंतर सहयोग दिया।

ये भी पढ़ें