Prabhat Times

चंडीगढ़। (punjab massive tornado hits village in fazilka) पंजाब के फाजिल्का में टॉरनेडो (चक्रवाती तूफान) का कहर देखने को मिला। राजस्थान बॉर्डर से सटे पंजाब के गांव बकैनवाला में इस टॉरनेडो की वजह से 3 दर्जन मकानों की छत व दीवारें गिर गई।

जिसमें 3 महिलाओं समेत 9 लोग घायल हो गए। इस दौरान आसमान में टॉरनेडो का भयावह नजारा देखकर लोगों में दहशत फैल गई।

हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर व उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात तो पंजाब सहित उत्तरी राज्यों में रुक-रुककर बारिश हो रही है जिससे ठंड बढ़ने से लोगों ने एक बार फिर गर्म कपड़े निकाल लिए हैं।

वहीं पंजाब के 14 जिलों के लिए नेशनल डिसास्टर मैनेजमेंट अथार्टी (NDMA)  की तरफ से मैसेज भेज लोगों को अलर्ट किया जा रहा है।

दरअसल, मौसम विभाग द्वारा अगले 3 घंटों के दौरान तेज हवा, तूफान और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में अमृतसर, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मोगा, पटियाला, रूपनगर, मोहाली, संगरूर, नवांशहर और तरनतारन शामिल  है।

देखें फाज़िल्का में मचे बवंडर का वीडियो

ग्रामीण बोले- मकान टूटने लगे, पेड़ गिरे, फसल बिछ गई

टॉरनेडो की वजह से जख्मी हुई शिमला रानी, सुरिंदर कौर और बिमला रानी ने बताया कि शुक्रवार दोपहर बारिश के कुछ समय बाद ही चक्रवाती तूफान आ गया।

उसका बवंडर इतना तेज था कि देखते ही देखते मकानों की छत व दीवारें टूटने लगे। पेड़ गिरने लगे। गेंहू की फसल जमीन पर बिछ गई। मकानों के नीचे दबने से लोगों में चीखपुकार मच गई।

लेंटर काटकर निकाले लोग

जख्मी हुए सौरव, रवि, राज सिंह, रतन सिंह और मोहन लाल ने बताया कि सब कुछ इतना अचानक हुआ कि घर से बाहर निकलने का भी मौका नहीं मिला।

हमारे समेत कई लोग मलबे के नीचे दब गए। आसपास के लोगों ने उन्हें लेंटर काटकर बाहर निकाला। फिर एंबुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया।

लोग बोले- पहली बार देखा, धमाके जैसी आवाज आई, लगा हेलिकॉप्टर गुजर रहा

बकैनवाला के लोगों ने कहा कि उन्होंने पहली बार टॉरनेडो को देखा। इसकी वजह से तेज धमाके जैसी आवाजें आने लगी। ऐसा लगा जैसे ऊपर से कोई हवाई जहाज गुजर रहा हो।

उन्होंने कहा कि गनीमत रही कि तूफान ढाणी यानी खेतों में बने घरों से होकर गुजर गया। गांव की तरफ आता तो तबाही और ज्यादा हो सकती थी।

चक्रवती तुफान की गति का इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक घर में खड़ी ट्राली पलट गई जबकि वृक्ष दूर दूर जा गिरे।

ढाई किलोमीटर एरिया में घर गिरे : डीसी

फाजिल्का की डिप्टी कमिश्नर सेनू दुग्गल ने कहा कि टॉरनेडो की वजह से काफी नुकसान हुआ है। करीब ढाई किलोमीटर के एरिया में घर गिर गए हैं।

लोग जख्मी हुए। पशुओं का भी नुकसान हुआ है। टीम बनाकर इसकी असेसमेंट की जाएगी। जो भी नुकसान हुआ है, उसका मुआवजा सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

 

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1