Prabhat Times

जालंधर। (punjab flood condition rain alert, jalandhar lohia block school holiday) बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है। पिछले दिनों मे बारिश से राहत के चलते पानी का स्तर थोड़ा कम हुआ है, लेकिन मौसम विभाग द्वारा देर शाम दी गई चेतावनी ने एक बार फिर डरा दिया है।

उधर, जालंधर के डीसी विशेष सारंगल द्वारा लोहियां ब्लाक के अंर्तगत आते 15 स्कूलों में 17 और 18 जुलाई को छुट्टी का ऐलान किया गया है।

पंजाब में अगले 2 दिन सभी जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग ने पूरे राज्य में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। बाढ़ की वजह से राज्य में 32 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 3 लोग लापता हैं.

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक अब तक 26 हजार लोगों को बचाया जा चुका है। 148 रिलीफ कैंपों में 3,731 लोग रह रहे हैं।

15 जिलों तरनतारन, फिरोजपुर, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, होशियारपुर, रोपड़, पटियाला, मोगा, लुधियाना, मोहाली, नवांशहर, फाजिल्का, जालंधर, कपूरथला और संगरूर बाढ़ से प्रभावित हैं। इनके 1,414 गांवों में बाढ़ का पानी घुसा हुआ है।

वहीं रविवार को पौंग डैम के 5 फ्लड गेट खोल दिए गए हैं। जिनमें से फिलहाल 22700 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। यह पानी सीधा ब्यास में आएगा।

जिससे ब्यास का जलस्तर बढ़ने की आशंका है। ब्यास के आसपास के इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है।

पंजाब के माझा में भी अब बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। पठानकोट के पास रणजीत सागर डैम का जलस्तर खतरे से 4 मीटर नीचे रह गया है।

डैम का पानी 523 मीटर तक पहुंच गया है। जबकि इसका डेंजर लेवल 527 मीटर है। ऐसे में कभी भी फ्लड गेट्स खोले जा सकते हैं।

अगर रणजीत सागर डैम का पानी छोड़ा गया तो आने वाले दिनों में रावी का जलस्तर बढ़ेगा।

हालांकि यह पानी सीधा पाकिस्तान पहुंचेगा, लेकिन उससे पहले पठानकोट, गुरदासपुर और अमृतसर के रावी दरिया के साथ लगते गांवों में हालात बिगड़ जाएंगे।

जांलधर के डीसी विशेष सारंगल द्वारा आदेश

जालंधर के डीसी विशेष सारंगल द्वारा जारी आदेश में हा गया है कि बारिश के कारम सब डिवीज़न शाहकोट के लोहियां ब्लाक में कई गांवो में पानी भर चुका है।

लोहिया के स्कूलों में राहत कैंप स्थापित किए गए हैं। इन हालातो को मुख्य रखते हुए शाहकोट के सिर्फ लोहियां ब्लाक में पड़ते सरकारी, प्राईवेट स्कूलों में छुट्टी की जाती है। लोहियां ब्लाक के स्कूलों में 17 और 18 जुलाई को छुट्टी की गई है।

पढ़ें किन स्कूलों में रहेगी छुट्टी

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1