Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (Punjab CM Bhagwant Mann said – These things do not let me sleep) पंजाब के सीएम भगवंत मान सो नहीं पा रहे हैं। सीएम मान ने कहा कि सपना वो नहीं होता तो सो कर लिया जाए, सपना वो होता है जो सोने न दे।

सीएम मान ने कहा कि पंजाब को रंगला पंजाब बनाने का सपना उन्हें सोने नहीं देता, पंजाब के नौजवानों को उनकी डिग्री मुताबिक नौकरियां देने का सपना सोने नहीं देता, उनका सपना है कि पंजाब का कारोबार, व्यापार इतना अच्छा हो कि पंजाब नंबर 1 हो, ये सपना उन्हें सोने नहीं देता। पंजाब में मजदूरों की भलाई हो, फसलें बिके, मंडियों से किसान, मजदूर भांगड़ा डालते जाएँ ये सपने उन्हें सोने नहीं देते।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने युवाओं के जीवन को रोशन करने के अपने अभियान को जारी रखते हुए आज 583 युवाओं को विभिन्न विभागों में नौकरी के नियुक्ति पत्र सौंपकर दिवाली का तोहफा दिया। बता दें कि राज्य सरकार की ओर से अब तक युवाओं को कुल 37683 नौकरियां मुहैया कराई जा चुकी हैं

अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपने के बाद यहां सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जब पंजाब के पुनरुद्धार का इतिहास लिखा जाएगा तो इन युवाओं के नाम सुनहरे शब्दों में लिखे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि ये युवा अब ‘टीम पंजाब’ का हिस्सा हैं और राज्य के कल्याण के लिए काम करना हर युवा की जिम्मेदारी है. भगवंत सिंह मान ने कहा कि सामंजस्य (टीम वर्क) में काम करना बहुत महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिन्होंने क्रिकेट का खेल शुरू किया, वे आज एक नई टीम से हार गए क्योंकि उस नई टीम ने टीम वर्क के साथ शानदार खेल भावना दिखाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों की उपेक्षा के कारण राज्य के युवाओं के लिए सरकारी नौकरियां एक ‘दूर का सपना’ थी, जबकि उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरियां मिलें जिसके लिए एक पारदर्शी नीति बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में सही मायने में जनता की सेवा करने की प्रतिबद्धता और जुनून की कमी थी, जिसके कारण ये नौकरियां युवाओं के लिए कोसों दूर थीं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उनकी सरकार बनने के एक साल के अंदर युवाओं को योग्यता के आधार पर 37683 नौकरियां दी गई हैं।

प्रधानमंत्री जी द्वारा एल.पी.जी हाल ही में सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम करने के फैसले पर कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रसोई गैस की कीमत 1100 रुपये करने के बाद अब मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार आम आदमी के जख्मों पर नमक छिड़क रही है

उन्होंने कहा कि ये नेता ऐसी गंदी चालों से आम आदमी को बेवकूफ बना रहे हैं जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह बिल्कुल बर्दाश्त करने लायक नहीं है और लोग अब इन ओछी चालों में नहीं आएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह अच्छी तरह से जानते हैं कि ‘खाली दिमाग शैतान का घर होता है, इसलिए युवाओं को नौकरी देने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है ताकि वे काम में लगे रहें.’ उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के ठोस प्रयासों से राज्य में 57,796 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है, जिससे 2.98 लाख युवाओं को नौकरियां मिलेंगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में खेलों को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार खिलाड़ियों को खेलों की तैयारी के लिए धनराशि दी है ताकि वे खेलों में बड़ी सफलता हासिल कर सकें. भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों में पंजाबियों द्वारा 19 पदक जीतने का परिणाम है, जो एशियाड की शुरुआत के बाद से जीते गए पदकों की सबसे अधिक संख्या है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें यह घोषणा करते हुए बहुत गर्व और संतुष्टि महसूस हो रही है कि राज्य सरकार ने सभी कानूनी और प्रशासनिक बाधाओं को पार करते हुए कच्चे कर्मचारियों से अनुबंध शब्द हटाकर 12710 शिक्षकों की सेवाओं को नियमित कर दिया है।

 भगवंत सिंह मान ने कहा कि सेवाएं नियमित होने से इन अध्यापकों को वेतन में 5 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि के साथ-साथ छुट्टियों सहित अन्य लाभ भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में ऐसे कई और कर्मचारियों की सेवाएं भी नियमित की जाएंगी, जिसकी प्रक्रिया पहले से ही चल रही है.

मुख्यमंत्री ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम का जिक्र करते हुए कहा कि दूरदर्शी नेता ने कहा था कि सपने वो हैं जो इंसान को सोने नहीं देते। उन्होंने कहा कि इसी तरह रंगला को पंजाब बनाने, युवाओं को रोजगार देने, उद्योग को बढ़ावा देने और कई अन्य सपने उन्हें सोने नहीं देते। भगवंत सिंह मान ने कहा कि जब तक उनके सारे सपने पूरे नहीं हो जाते और पंजाब देश का नंबर वन राज्य नहीं बन जाता, तब तक वह चुप नहीं बैठेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राजनीतिक दलों के नेताओं को ‘मैं पंजाब बोलता हूं’ बहस के लिए आमंत्रित किया था ताकि हर नेता मंच पर अपनी बात रख सके.

उन्होंने कहा कि इन नेताओं ने अपने पंजाब विरोधी रुख के उजागर होने के डर से बहस में आने के बजाय बहस से भागना पसंद किया। भगवंत सिंह मान ने कहा कि वे इन लोगों को भागने नहीं देंगे और उनकी हर करतूत प्रदेश की जनता के सामने उजागर की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने राज्य की जनता को गुमराह करने के लिए नाटक रचने के लिए इन नेताओं की कड़ी आलोचना की. उन्होंने कहा कि इस बात से हर कोई वाकिफ है कि इन नेताओं के पूर्वजों ने पंजाब और पंजाबियों के खिलाफ अक्षम्य अपराध करके पंजाब और इसकी युवा पीढ़ी की राह में कांटे बिछाए हैं।

 भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन स्वार्थी राजनीतिक नेताओं ने अपने निहित स्वार्थों को पूरा करने के लिए पंजाब विरोधी ताकतों के साथ मिलीभगत की और राज्य के विकास को पटरी से उतार दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न मुद्दों पर लोगों को विभाजित करने और लड़ने के बजाय, उनकी सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि राज्य के युवा सरकारी नौकरियां पाने के लिए कठिन और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी करें।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य से कौशल के पलायन को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है और इस नेक काम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब प्रदेश जल्द ही हर क्षेत्र में दूसरों के लिए मिसाल बनकर उभरेगा।

गुटबाजी करने वाले नेताओं की आलोचना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये अवसरवादी नेता कभी भी लोगों के साथ नहीं रहे, बल्कि अपने निहित स्वार्थों की पूर्ति के लिए हमेशा मुगलों या अंग्रेजों या कांग्रेस और अब भाजपा के साथ रहे हैं।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन नेताओं ने हमेशा राज्य और इसके लोगों पर अपने स्वार्थों को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि पंजाब और पंजाब की जनता के खिलाफ किए गए अक्षम्य अपराधों के लिए राज्य की जनता इन नेताओं को कभी माफ नहीं करेगी और इन नेताओं को अपने अपराधों का हिसाब देना होगा।

मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि अकाली नेता सुखबीर सिंह बादल ने दावा किया था कि उन्हें लकी ड्रा के जरिए गुरुग्राम में प्लॉट मिला है. उन्होंने कहा कि सुखबीर और उनका परिवार इतना भाग्यशाली क्यों है कि उनके पास हरियाणा में भी इतने कीमती प्लॉट हैं, जबकि पंजाब के आम लोगों को कभी भी ड्रॉ में ऐसे प्लॉट नहीं मिले

भगवंत सिंह मान ने कहा कि ये प्लॉट और अन्य रियायतें सुखबीर और उनके परिवार को राज्य से गद्दारी करने का इनाम हैं।

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त युवाओं को मिशनरी भावना से लोगों की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि अब वे सरकार का हिस्सा बन गये हैं.

भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि नवनियुक्त उम्मीदवार समाज के जरूरतमंद और पिछड़े वर्गों की मदद के लिए अपनी कलम का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त युवाओं को अधिक से अधिक लोगों का कल्याण सुनिश्चित करना चाहिए ताकि समाज के हर वर्ग को इसका लाभ मिल सके।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री हरपाल चीमा, ब्रहम शंकर जिम्पा, गुरुमीत सिंह खुड़ियां और डाॅ. बलबीर सिंह भी मौजूद थे.

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1