Prabhat Times

चंडीगढ़। (Punjab Cabinet Meeting CM Charanjit Channi) पंजाब के सी.एम. चरणजीत चन्नी द्वारा राज्य के लाखों लोगों को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए पंजाब सरकार ने राज्य में पैट्रोल पर 10 रूपए तथा डीज़ल पर 5 रूपए कीमत कम कर दी है। ये फैसला आज रात 12 बजे से लागू हो जाएगा।
पंजाब के सी.एम. चरणजीत चन्नी ने कहा कि पंजाब के लोगों को खुशखबरी है। पंजाब के हर वर्ग को फायदा होगा। पैट्रोल और डीज़ल के रेट पिछले समय में बहुत बढ़े हैं। लेकिन पिछले 18 महीनों में पैट्रोल की कीमतें डीज़ल का रेट 61 रूुपे से 98.50 रूपए हो गया। इस तरीके से पंजाब के लोगों की लूट हुई है। जो पहले नहीं थी। भाजपा सरकार का पैट्रोल डीज़ल की कीमतों पर कन्ट्रोल नहीं रहा। भाजपा ने लोगों को लूटा। पहले 30-30 रूपए बढ़ा दिए और अब 5 या 10 रूपए कम करके वाहवाही लूट रहे हैं। सी.एम. चन्नी ने कहा कि जो रेट कम किया गया है वो एक्साईज़ डियूटी कम की है। जिसमें 42 प्रतिशत शेयर राज्यों का होता है। जब कम होता है तो तब राज्यों का भी 42 प्रतिशत कम होता है। लेकिन पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पैट्रोल 10 रूपए तथा 5 रूपए डीज़ल के कम किए जा रहे हैं। ये आज रात से ही लागू हो जाएंगे। पिछले 70 सालों में ऐसा नहीं हुआ है। सी.एम. चन्नी ने कहा कि उत्तर भारत के सभी राज्यों से पंजाब में पैट्रोल डीज़ल की कीमतें सबसे कम हैं।
बता दें कि कुछ दिन पहले कैंद्र सरकार द्वारा पैट्रोल डीज़ल पर एक्साईज़ डियूटी कम की थी। जिस कारण देश में पैट्रोल और डीज़ल की कीमतों में 10 रूपए तक कटौती हुई। इसके पश्चात राज्यों द्वारा भी वैट घटाने का क्रम शुरू हुआ। पंजाब के पड़ौसी राज्य हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, ट्राईसिटी चंडीगढ़ में भी वैट कम कर दिया गया। पंजाब पर भी वैट घटाने के लिए दबाव बना हुआ था।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें